Saturday , January 16 2021
Home / भारत / चीन की बढ़ेगी टेंशन, ब्रह्मपुत्र नदी पर सबसे लंबे पुल का निर्माण शुरू करेगा भारत

चीन की बढ़ेगी टेंशन, ब्रह्मपुत्र नदी पर सबसे लंबे पुल का निर्माण शुरू करेगा भारत

केंद्र सरकार काफी समय से भारत की सीमाओं पर मजबूत सड़क नेटवर्क खड़ा करने पर लगातार काम कर रही हैं। इसी योजना के तहत सरकार ब्रह्मपुत्र नदी पर देश का सबसे लंबा सड़क पुल बनाने जा रही है। असम-मेघालय को जोड़ने वाले इस पुल की लंबाई 18 किलोमीटर से अधिक है। इस पुल की मदद से भारत के लिए चीन व बांग्लादेश सीमा तक जाने के लिए नया सड़क मार्ग उपलब्ध होगा। यह पुल कई मायनों में सामरिक व सामाजिक दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा।

इस पुल के निर्माण से सैन्य वाहन, रसद व व्यवसायिक वाहनों का आवागमन समुगम-तेज होगा। वहीं, पूर्वोत्तर राज्यों में आर्थिक गतिविधियों को गति मिलेगी। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस हफ्ते बुनियादी ढांच निर्माण कंपनी को असम के धुबरी से मेघायल के फुलवारी के बीच (एनएच संख्या 127 बी) ब्रह्मपुत्र नदी पर रोड पुल बनाने का ठेका दिया गया है। इस निर्माण को पूरा करने का लक्ष्य 2026-27 तक का रखा गया हैं।

पुल निर्माण पर लगभग 5000 करोड़ रुपये खर्च आने का अनुमान हैं। योजना में 12.62 किलोमीटर लंबा पुल, धुबरी छोर पर 3.5 किलोमीटर व फुलवारी की ओर 2.2 किलोमीटर की अप्रोच रोड़ बनाई जाएंगी। पुल निर्माण से असम, मेघायल, त्रिपुरा, बराक वैली आदि क्षेत्र आवागमन सुलग हो जाएगा।

यह भी पढ़े: US क्रिकेट लीग में बड़ा इन्वेस्ट करेगी शाहरुख खान की नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी
यह भी पढ़े: काम की खबर: दिसंबर महीने में LPG रसोई गैस हुई महंगी, जानें नए दाम