Home / लेटेस्ट न्यूज़ / 5जी के बाद अब चीन ने शुरू किया 6जी Technology पर काम

5जी के बाद अब चीन ने शुरू किया 6जी Technology पर काम

इंटरनेट स्पीड में 5जी सेवा को लांच करके दुनिया का चौथा देश बनने के बाद अब चीन ने 6जी प्रौद्योगिकी(Technology) पर भी काम करना शुरू कर दिया है। आपको बता दे कि इस संबंध में चीन सरकार ने बाकायदा 6जी रिसर्च एंड डेवलपमेंट समूह के साथ बैठक की है। इस बैठक में चीन सरकार ने इस परियोजना पर देश के 37 विश्वविद्यालयों, शोध संस्थानों और इंटरप्राइज को 6जी के तकनीकी पक्ष पर सुझाव देने के लिए टीम निर्मित कर दी है।

चीन में प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 6जी पर काम शुरू करने के लिए विशेषज्ञों को पूरी-पूरी आजादी दी है। यह परियोजना उसके लिए भविष्य में चीन को प्रौद्योगिकी में दुनिया में लीड करने के मकसद से विकसित की जा रही है। विज्ञान और तकनीकी मंत्रालय के उप मंत्री वांग शी ने सम्मेलन में कहा कि विशेषज्ञों के साथ मिलकर 6जी के लिए एक खास किस्म की शोध योजना और शुरुआती शोध करने के लिए ब्यूरो को अलग तरह से डिजाइन किया गया है।

इसका मुख्य मकसद चीन की कम्युनिस्ट सरकार को दुनिया में अपनी तकनीक अच्छी कीमत पर बेचकर नई स्पीड दिलाने की है।बता दे कि 6जी का इस्तेमाल मेडिकल और इंजीनियरिंग के साथ रॉकेट इंजीनियरिंग और रोबोट के क्षेत्र में सबसे ज्यादा उन्नत और हाई स्पीड वाला डाटा मुहैया कराने में होगा। इस बारे में अभी और कोई अधिक जानकारी नहीं दी गई है।

भारत में 5जी भी नहीं

भारत में दुनिया के सबसे ज्यादा इंटरनेट यूजर्स मौजूद है। लेकिन वास्तविकता तो यह है कि भारत अपने पड़ोसी देशों से इंटरनेट स्पीड के मामले में पीछे है। हालात तो ये हैं कि भारत में अभी तक 5जी के स्पेक्ट्रम की नीलामी नहीं हो सकी है। यहां तक कि अब तक देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी राशि तक भी तय नहीं हुई है।

Loading...