Monday , September 28 2020
Home / लाइफस्टाइल / बच्चें रहेंगे हमेशा हेल्दी इन टिप्स की मदद से

बच्चें रहेंगे हमेशा हेल्दी इन टिप्स की मदद से

खानपान किसी भी व्यक्ति के स्वास्थ्य पर व्यापक प्रभाव डालता है। फिर चाहे बात बच्चों की ही क्यों न हो। चूंकि बच्चे भोजन कम ही करते हैं, इसलिए उनके आहार पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से बच्चों को हेल्दी रखा जा सकता है-

बच्चों का ब्रेकफस्ट कभी भी स्किप न करें। साथ ही उनका नाश्ता हेल्दी व होममेड जैसे पोहा, उपमा, परांठा, इडली, डोसा और दलिया जैसी चीजें होने चाहिए। समय की कमी होने पर दूध व कुछ ड्राई फ्रूट्स दिए जा सकते हैं।

हर मील के बीच में बच्चों की छोटी-छोटी भूख के लिए उन्हें बिस्किट, चिप्स या चॉकलेट न दें, बल्कि इसके स्थान पर पोषक तत्वों से युक्त मूंगफली और गुड़ से बनी चिक्की खिलाएं। आप चाहें तो मूंगफली की जगह बादाम या काजू की भी चिक्की बना सकती हैं और उसमें नारियल डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकती हैं।

आजकल प्लास्टिक लंचबॉक्स का चलन काफी बढ़ गया है, लेकिन बच्चों को ऐसा लंचबॉक्स न दें। प्लास्टिक चाहे किसी भी मटीरियल या ब्रैंड का क्यों न हो उससे हानिकारक केमिकल निकलते हैं

जो खाने में पहुंचकर बच्चों में हॉर्मोनल डिस्बैलेंस, बार-बार बीमार पड़ना और चिड़चिड़ापन जैसी समस्याओं को बढ़ावा देते हैं। लिहाजा लंच बॉक्स के तौर पर प्लास्टिक के डिब्बे की जगह स्टील के डिब्बे का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें-

अनार का सेवन नहीं है उचित इन लोगों के लिए

Loading...