Thursday , October 17 2019
Home / लाइफस्टाइल / गर्भावस्था में चीकू खाने से होते है बेहद फायदे

गर्भावस्था में चीकू खाने से होते है बेहद फायदे

इंटरनेट डेस्क। अगर आप हर रोज चीकू का सेवन करेंगे तो इससे आपकी आंखों की रोशनी तेज हो सकती हैं। वैसे ​चीकू हमारी सेहत के लिए गुणकारी होता हैं। यह एक ऐसा ऐसा फल है जो सर्दी, गर्मी दोनों मौसमों में खाया जाता है।

चीकू खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होता है। चीकू में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट,विटामिन-ए, सी तथा आयरन जैसे पोषक तत्व काफी मात्रा में पाए जाते है। गर्भावस्था में भी चीकू खाने से बेहद फायदे होते है। दिल के रोग तथा कैंसर से बचने के लिए भी चीकू काफी गुणकारी है। इसके अलावा चीकू के और भी कई लाभ हैं जो शायद आप जानते नहीं है।

– अगर आप हर रोज चीेकू का सेवन करेंगे तो इससे आंखे ठीक रहेगी।क्योंकि इसमें विटामिन-ए पाया जाता है जो हमारी आंखों के लिए काफी गुणकारी होता है। चीकू खाने से आंखों के रोगों से छुटकारा मिलता हैं।

-इसमें विटामिन-ई एवं काफी एंटीऑक्सीडेंट्स होता हैं जो हमारी त्वचा के लिए बेहद आवश्यक होता है। इससे स्किन सुंदर और कोमल बनती है और चेहरे के दाग-धब्बे और झुर्रियां भी कम होती हैं।

-चीकू में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो खाने को पचाने में मदद करते हैं। खाना अच्छी तरह पचने से कब्ज नहीं होती।

-इसका सेवन करने से बालों का टूटना तथा झड़ना बंद हो जाता है। इसके बीजों से निकला गया तेल सिर में लगाने से बाल मुलायम एवं खूबसूरत बन जाते हैं।

– चीकू से गैस्ट्रिक की परेशानी से राहत पाई जा सकती है और पाचन तंत्र भी मजबूत बनता है, जिससे खाना आसानी से पच जाता है। इस तरह पेट पर फालतू चर्बी नहीं चढ़ती तथा वजन कंट्रोल में रहता है।

Loading...
Loading...