Breaking News
Home / मनी मेकिंग टिप्स / आप भी अपने आइडिया को स्टार्टअप में बदल सकते हैं, इन बातों का अवश्य रखें ध्यान!

आप भी अपने आइडिया को स्टार्टअप में बदल सकते हैं, इन बातों का अवश्य रखें ध्यान!

अभी के समय में युवाओं की सबसे ज्यादा रूचि स्टार्टअप की और बढ़ रही है। कोई भी व्यापार सफल होगा या नहीं यह सब प्लानिंग और उपलब्ध संसाधनों के सही उपयोग पर निर्भर करता है, इसी तरह एक स्टार्टअप सफल होगा या नहीं यह एक उपयुक्त प्लानिंग पर निर्भर करता है और यह प्लानिंग स्टार्टअप शुरू करने से पहले करनी पड़ती है। हम आपको छोटे-छोटे प्लानिंग टिप्स बता रहे है जिस से आप एक अच्छे स्टार्टअप की शुरूआत कर सकते है और आगे सफलता हासिल कर सकते है।

1. सबसे पहले यह तय करें कि किस सेक्टर में बिजनेस शुरू करना है, स्टार्टअप के सेक्टर सिमित ना होकर के अब सभी सेक्टर में स्टार्टअप की शुरूआत होने लगी है। सेक्टर ऐसा होना चाहिए की आपको उसके बारे में इतनी जानकारी हो कि आगे की प्लानिंग कर सके।

2. आपको एक महत्वपूर्ण काम और करना है कि जिस बिजनेस आइडिया के बारें में सोचा है उसकी मार्केेट रिसर्च जरूर करें कि उस बिजनेस की मार्केट में क्या स्थिति है।

3. मार्केेट रिसर्च के आधार पर बिजनेस माॅडल तैयार करें, इसमें आपको कहाॅं, कैसे, कब, क्या इनको ध्यान में रखते हुए बिजनेस माॅडल तैयार करना है।

4. बिजनेस माॅडल फाइनल होने के बाद यह निर्णय करे कि आपके बिजनेस का स्तर क्या होगा ताकि उसके हिसाब से पूंजी और मेनपावर की प्लानिंग कर सके।

5. पूंजी का निर्णय होने के बाद यह तय करें कि पूंजी कहाॅं से और कैसे जुटायेगें एवं आपकी खुद की बचत कितनी है। अगर लोन की जरूरत है तो लोन से संबंधित जानकारी भी जुटा लें।

6. पूंजी जुटाने के बाद संसाधनों का प्रबंध करने के बारे में सोचे जैसे ऑफिस इन्फ्रास्ट्रक्चर, मेनपावर इत्यादि।

7. बिजनेस को किसमें रजिस्टर करवाना है, इसके लिए आप किसी अच्छे कानूनी सलाहकार से सम्पर्क करें ताकि भविष्य में लीगल कम्पलांइस समय से हों सके।

8. बिजनेस शुरू करने के बाद यह सोचना गलत है कि आपको अब कोई प्रयास नहीं करना है। एक सही बिजनेस के लिए यह जरूरी है कि वो अपने बिजनेस से सबंधित नियमित अपडेट के बारे में जानकारी रखें ताकि बिजनेस को आगे अन्तिम चरण तक पहुॅंचा सकें।

अगर आपने यह सब प्लानिंग कर ली है तो स्टार्टअप की शुरूआत के लिए आप तैयार है, इन टिप्स को अपना के आप भी अपने बिजनेस आइडिया को किसी स्टार्टअप में बदल सकते है।

यह भी पढ़ें:

मुद्रा लोन के तहत आसानी से शुरू कर सकते हैं अपना खुद का बिजनेस, जानिए पूरा प्रोसेस

खुद की बुक पब्लिशिंग हाउस शुरू कर हर माह लाखो कमाये, ये है पूरा प्रोसेस

Loading...
Loading...