Wednesday , October 23 2019
Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / बदले आयकर और बीमा के ये नियम, आप पर होगा ये असर

बदले आयकर और बीमा के ये नियम, आप पर होगा ये असर

16 जून और 17 जून के बीच इनकम टैक्‍स और इंश्‍योरेंस सेक्‍टर से जुड़े ये नियम बदल गए हैं जिनका इन नए नियमों का सीधा असर आपकी लाइफ पर पड़ने वाला है।  कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी बीमा महंगा हो गया है। बीमा नियामक इरडा के आदेश के मुताबिक 1,000 सीसी से कम क्षमता वाली छोटी कारों का थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम 1,850 रुपये से बढ़कर 2,072 रुपये हो गया है। दोपहिया वाहनों की बात करें तो 75 सीसी से कम के टू-व्‍हीलर के लिए थर्ड पार्टी प्रीमियम 12.88 फीसदी बढ़कर 482 रुपये हो गया है।

सभी मोटर वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस या थर्ड पार्टी बीमा कवर लेना जरूरी है। यह बीमा पॉलिसी आपके वाहन से दूसरे लोग और उनकी संपत्ति को हुए नुकसान को कवर करती है।

17 जून को इनकम टैक्‍स से जुड़ा नियम बदल गया है। नए नियम के तहत अब मनी लांड्रिंग, भ्रष्टाचार, बेनामी संपत्ति रखने और विदेशों में अघोषित संपत्ति रखने ने के सभी दरवाजे बंद हो गए हैं। इस संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने निर्देश जारी किए हैं।

नए दिशानिर्देशों में अब यह स्पष्ट किया गया है कि टैक्‍स चोरी के मामलो में जुर्माना देकर बाह निकलने का रास्ता बंद कर दिया गया है। विभाग इस तरह की राहत कुछेक मामलों तक सीमित रख सकता है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति का अपराध कितना बड़ा है यह देखा जाएगा और तथ्यों पर भी गौर किया जाएगा।

Loading...
Loading...