Wednesday , September 23 2020
Home / लाइफस्टाइल / लाल मिर्च जीवन काल को बढ़ाने में योगदान देती है

लाल मिर्च जीवन काल को बढ़ाने में योगदान देती है

लाल मिर्च एक ऐसा मसाला हैं जो हर भारतीय किचन में होने के साथ साथ इसका उपयोग हर सब्जी में किया जाता हैं. लाल मिर्च हमारे व्यंजन का स्वाद बढ़ाता हैं साथ ही सब्जी का रंग लाता हैं. इन सबके बावजूद यह हमारे स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं.

शोध के अनुसार लाल मिर्च के सेवन से मृत्यु दर में 13 फीसदी की कमी आती है जो ज्यादातर हृदय रोग या स्ट्रोक के कारण होती है।

*जो लोग नियमित रूप से तीखे लाल मिर्च का सेवन करते हैं उनके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। चोपान ने बताया है कि माना जाता है कि कैप्सीचीन ही मोटापे को घटाने और धमनियों में रक्त प्रवाह को नियंत्रिण करने में अपनी भूमिका निभाता है।

हालांकि शोधकर्ताओं को उस प्रणाली का पता नहीं चल पाया है, जिससे लाल मिर्च खाने से जीवन लंबा होता है।

*अमेरिका के वरमोंट विश्वविद्यालय के मुस्तफा चोपान ने बताया है कि ट्रांसिएंट रिसेप्टर पोटेंसियल (टीआरपी) चैनल्स, जो कैप्सीचीन जैसे एजेंटों के प्राथमिक रिसेप्टर्स होते हैं, जोकि मिर्च का प्रमुख तत्व है। उसकी जीवनकाल को बढ़ाने में कोई भूमिका हो सकती है।

साथ ही इसमें माइक्रोबियल विरोधी गुण होते हैं जो ‘संभवत: आंतों के माइक्रोबायोटा में बदलाव कर अप्रत्यक्ष तौर पर उस व्यक्ति के जीवनकाल को बढ़ाने में योगदान करता है।

यह भी पढ़ें-कच्चा केला आंतों में किसी भी तरह की अशुद्धि को जमने से रोकता है

Loading...