Thursday , January 28 2021
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सावधान! अगर ज्यादा पीते हैं नींबू पानी, तो हो सकती हैं ये परेशानी

सावधान! अगर ज्यादा पीते हैं नींबू पानी, तो हो सकती हैं ये परेशानी

ज्यादा नींबू पानी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता हैं, इसलिए यह जरूरत से ज्यादा नहीं पीना चाहिए। नींबू पानी पीने से शरीर को विटामिन-सी, पोटेशियम तथा फाइबर मिलते हैं।

लेकिन इसके अधिक पीने से स्वास्थ्य को हानि भी पहुंचती है। नींबू में सिट्रिक एसिड होता है जिससे पेट की कई परेशानियां हो जाती है। इसके अलावा नींबू पानी से शरीर को और भी कई रोग हो जाती हैं।

-नींबू पानी पीने से बार-बार पेशाब आता है तथा काफी पसीना निकलता है। जिससे डीहाइड्रेशन होने का खतरा हो सकता है। ऐसे में शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

क्या आप तनाव से ग्रसित हैं,तो खाएं ये आहार…!

-इसमें अम्ल होता है जो हड्डियों पर बुरा प्रभाव डालता है। नींबू पानी अधिक पीने से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

-इसको ज्यादा पीने से दांत खराब हो जाते हैं। इसमें एसिड होता है जिससे दांतों की बाहरी परत को हानि पहुंचती है। इससे कुछ भी ठंडा और गर्म खाने से दांतो में झनझनाहत महसूस होती है।

-जिन व्यक्तियों को पेट में गैस की ज्यादा परेशानी हो उन्हें नींबू पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे एसिडिटी बढ़ सकती है और पाचन क्रिया पर भी असर पड़ता है।

सेहत के लिए लाभकारी हैं चीकू,कीजिए सेवन…!

-इसमें सिट्रिक एसिड के अलावा ऑक्सलेट भी काफी मात्रा में होता है। नींबू पानी का अधिक पीने से ये शरीर में क्रिसटल के रूप में जमा हो जाता है जिससे किडनी में पत्थरी होने का खतरा रहता है।