Sunday , September 20 2020
Home / मनी मेकिंग टिप्स / कम लागत में शुरू करें मोमबत्ती बनाने का व्यापार, हर महीने होगा 30000 तक का मुनाफा

कम लागत में शुरू करें मोमबत्ती बनाने का व्यापार, हर महीने होगा 30000 तक का मुनाफा

एक नए स्टार्टअप के लिए मोमबत्ती का व्यवसाय अच्छा अवसर हो सकता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको बहुत ज्यादा पैसे लगाने की जरूरत नहीं पड़ती है। साथ ही यह दैनिक दिनचर्या में काम में आने वाली चीज है जिसकी मांग भी कभी कम नहीं पड़ती। मोमबत्ती एक ऐसा उत्पाद है जिसका उपयोग धार्मिक कार्यों से लेकर घर की सजावट तक किया जाता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक वैक्स में सबसे अधिक मांग मोमबत्ती की है। भारत में बढ़ती हुए वैक्स और मोमबत्ती जैसे उत्पाद की मांग की पूर्ति करते हुए आप अपना बिज़नस बढ़ा सकते हैं।

वित्तीय व्यवस्थाः

पहले आपको एक बिजनेस प्लान तैयार करना होगा। जिसके अंतर्गत आप इस उद्योग को छोटे स्तर पर या बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, यह तय करना होगा। अब देखना होगा होगा कि इसके लिए कितनी लागत आएगी और जितनी भी लागत आएगी क्या आप उतना इन्वेस्ट करने में सक्षम है या फिर आपको लोन लेने की जरूरत पड़ेगी।

कच्चा मालः

मोमबत्ती बनाने के लिए लगने वाली कच्चे माल एक सूची बनानी होगी। मोमबत्ती तैयार करने के लिए आपको कई तरह के कच्चे सामग्रियों की जरूरत पड़ती है।

इसके लिए पैराफिन मोम, बर्तन, कैस्टर तेल, मोमबत्ती के धागे, कई तरह के रंग, थर्मामीटर, खुशबू के लिए सेंट,  और ओवन।

अगर छोटे स्तर पर इस व्यवसाय को शुरू किया जाए तो इन सारी सामग्रियों को खरीदने के लिए ₹10000 से ज्यादा की आवश्यकता नहीं है। जितना ज्यादा उत्पादन बढ़ाना चाहिए उतनी ही ज्यादा यह लागत बढ़ जाएगी। मोमबत्ती के व्यापार के लिए आप यह सारी कच्ची सामग्री थोक विक्रेताओं से प्राप्त कर सकते हैं। वह कम कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाले कच्चे माल आपको उपलब्ध करवाएंगे।

अब चाहे तो इन कच्चे उत्पादों को ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। यह सारे उत्पाद इंडियामार्ट और जस्ट डायल जैसी वेबसाइट पर उपलब्ध होते हैं।

मोमबत्ती का व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थानः

इस व्यवसाय की शुरुआत के लिए बहुत बड़ी स्थान की जरूरत नहीं होती। 12×12 के कमरे से आसानी से इसे शुरु किया जा सकता है। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आपको ध्यान रखना होगा कि आपके पास ऐसी जगह हो जहां पर मोम को पिघलाया जा सके, इतना बड़ा स्थान जरूर हो जहां पर कच्चा माल रखा जा सके और मोमबत्ती तैयार होने के बाद भी उसे सुरक्षित रूप से रखा जा सके।

मोमबत्ती के उत्पादन में लगने वाला समयः

मोमबत्ती के उत्पादन में समय की सीमा मशीनों पर निर्भर करती है। अगर आप पूरी तरह से स्वचालित मशीन लेते हैं तो यह समय सीमा कम हो जाती है। वही अर्ध स्वचालित मशीन का उपयोग करने से समय सीमा बढ़ जाती है। कम लागत की अर्ध स्वचालित मशीन 20 मिनट में आपको 300 मोमबत्तियां का उत्पादन करके दे सकती है|

मोमबत्ती के उत्पादन में लगने वाली कुल लागतः

कच्चा माल, ओवन तथा मोमबत्ती को आकार में डालने वाली मशीनों इन सभी की गणना की जाए जो कि अगर एक लघु उद्योग के स्तर पर शुरू की जा रही हो तो ,  इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए लागत 20000 से ₹50000 तक हो सकती है। जितनी ज्यादा आप उत्पादन क्षमता बढ़ाना चाहेंगे, उतनी ज्यादा मशीनों की आवश्यकता होगी ऐसे में पूर्ण स्वचालित मशीन को लगाने में यह लागत बढ़ जाएगी।

मोमबत्ती के व्यवसाय में सबसे बड़ी सावधानी;

अपने व्यवसाय को दुर्घटना से बचाने के लिए हमेशा यह ध्यान रखें जब भी मोमबत्ती पिघला रहे हो तो तापमान को नियंत्रित करने की तैयारी होनी चाहिए. इसके लिए कुशल व्यक्ति भी होना चाहिए, क्योंकि अधिक तापमान पर आग लगने का भी खतरा होता है।

मोमबत्ती की पैकिंगः

पैकिंग भी दो तरह से होती है एक तो हाथों के द्वारा, दूसरी मशीनों से, पैकिंग भी अलग- अलग तरह की होती है कार्डबोर्ड बॉक्स की पैकिंग, सामान्य पेपर की पैकिंग।
आप अपनी जरूरत के अनुसार कोई भी एक पैकिंग चुन सकते हैं। आप चाहे तो अपने उत्पाद को एक ऐसी पैकिंग भी दे सकते हैं जिस पर आप के ब्रांड का नाम छपा हो।

मोमबत्ती का व्यवसाय शुरू करने के लिए कानूनी प्रक्रियाएंः

इसके लिए कुछ कागजी कार्यवाही जरूरी होती है। सबसे पहले आपको कंपनी का नाम चुनना होगा और अपने व्यापार को रजिस्टर होगा | जिस शहर से इस व्यापार को किया जाए उस शहर का परमिट लेना होगा। आपको अपनी कंपनी के नाम पर पैन कार्ड लेना होगा। व्यवसाय से जुड़ा एक खाता खुलवाना होगा। इसके अलावा इसमें और कोई  कागजी प्रक्रिया ज्यादा पेचीदा नहीं होती है।

आवश्यक मशीनः

आपके बजट के अनुसार मशीन 30000 से 200000 तक के लागत की हो सकती है। किस कीमत की मशीन लेना है कि आपके बजट और उत्पादन की क्षमता पर निर्भर करता है।

मैनुअल मशीन आपको प्रति घंटा 1500 मोमबत्तियां तैयार करके देगी। वही अर्ध स्वचालित मशीन आपको हर घंटे 25 00 तक मोमबतियां तैयार करके देगी। पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक मशीन से कई आकार के मोमबत्तियों का निर्माण कर सकते हैं। साथ ही ज्यादा मात्रा में भी निर्माण किया जा सकता है।

मोमबत्ती के व्यापार की मार्केटिंगः

इस व्यापार में भी एडवर्टाइजमेंट और मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण स्थान रखता है, क्योंकि इससे आपकी उत्पादों की बिक्री बढ़ेगी। इसके लिए पोस्टर, पैंम्प्लेट के माध्यम से ऑफलाइन एडवर्टाइजमेंट कर सकते हैं। वहीं आप फ्लिपकार्ट अमेजॉन इत्यादि पर भी अपनी बने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं। सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए आप अपने उत्पाद की आसानी से मार्केटिंग कर सकते हैं।

मुनाफाः

अगर आप इसे 50 हजार की लागत में शुरू करते हैं, और पूरी मेहनत से काम किया जाए तो इस व्यवसाय के जरिए आपको हर महीने 30000 तक मुनाफा हो सकता है। वहीं अगर इसे बड़े स्तर पर शुरू किया जाए तो इसके द्वारा कमाई की सीमा भी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें:

महिला समृद्धि योजना के तहत अपना खुद का व्यापार करने के लिए लोन कैसे प्राप्त करें?

कैसे शुरू करें ईबे (Ebay) व्यापार?

Loading...