Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खतरनाक हो सकती है नींद नहीं आने की बीमारी?
Sleepless woman suffering from insomnia, sleep apnea or stress. Tired and exhausted lady. Headache or migraine. Awake in the middle of the night. Frustrated person with problem. Alarm clock with time.

खतरनाक हो सकती है नींद नहीं आने की बीमारी?

हर इंसान को जरूरत के हिसाब से नींद लेनी चाहिए। क्योंकि नींद नहीं लेने से आप बडी मुश्किल में पड सकते है! जी हां एक सर्वे के मुताबिक अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते है तो आप किडनी रोग के शिकार हो सकते हैं। हर रोज आपको जरूरत के हिसाब से नींद लेनी चाहिए। एक नए अध्ययन के अनुसार इसका किडनी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि नींद कम आने या अच्छी नींद नहीं आने से किडनी ठीक तरह से काम नहीं कर पाती।

इसी वजह परेशानी और बढ़ जाती है। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। अमेरिका में शिकागो के इलिनोइस यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं में एक अना रिकाडरे ने कहा कि कम तथा अधूरी नींद क्रॉनिक किडनी डिजीज (सीकेडी) के खतरे को और बढ़ा देता है। उन्होंने बताया कि हमारे इस अध्ययन से पता चलता है कि नींद तथा किडनी की कार्यप्रणाली के बीच संबंध है।

ये सीकेडी वाले व्यक्तियों में नींद की आदतों में सुधार के लिए एक क्लिनिकल चेकअप की जरूरत को रेखांकित करता है। हालांकि अधिकत्तर सीकेडी से पीड़ित लोगों में नींद से जुड़ी विकृतियां आम बात है। इसके सीकेडी से जुड़े होने के तथ्य अज्ञात हैं। इस अध्ययन में प्रतिभागियों ने औसत 6.5 घंटे प्रति रात नींद ली। इस दौरान 70 व्यक्तियों में किडनी की विफलता देखने को मिली और 48 व्यक्तियों की मौत हो गई।

शोधकर्ताओं ने पाया कि रात में अतिरिक्त घंटों की वृद्धि से 19 फीसदी तक किडनी की विफलता का खतरा कम होता है। इस शोध का प्रकाशन पत्रिका ‘अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (एएसएन) किडनी वीक 2016’ में किया गया है।

यह भी पढ़ें-

हेल्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद है आलू