Saturday , November 16 2019
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए बेहद हानिकारक है कैल्शियम की कमी, जानिए यहां

सेहत के लिए बेहद हानिकारक है कैल्शियम की कमी, जानिए यहां

कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए बहुत आवश्यक है, यह रक्त के थक्के (ब्लड क्लॉटिंग) में भी बहुत मदद करता है। शिशुओं के शुरुआती विकास और मांसपेशियां बनाने में भी अत्यधिक सहायक होता है। कैल्शियम की कमी से कमजोर नाखून, दांत में दर्द, मासिक धर्म दर्द, धड़कन बढ़ना और नाड़ी की गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार , 14 से 20 साल उम्र के ज्यादातर भारतीय से कैल्शियम की कमी से भी जूझ रहे हैं। सब्जियां, दही, बादाम और पनीर इसके स्रोत हैं। आइये आपको बताते है कैल्शियम के कमी से होने वाले कुछ महत्वपूर्ण लक्षण:

लक्षण:

मसल क्रैम्प– होमोग्लोबिन और पानी की उचित मात्रा लेने के बावजूद अगर आप नियमित रूप से मसल क्रैम्प का सामना कर रहे हैं तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हैं।

लो बोन डेनसिटी– जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है कैल्शियम हड्डियों की मिनरलेजाईशन के लिए आवश्यक होता है। कैल्शियम की कमी सीधे हमारी हड्डियों की सेहत पर असर करती है और ओस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ा सकती है।

कमजोर नाखून– नाखून के मजबूत बने रहने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है, उसकी कमी से वह भुरभुरे और कमजोर हो सकते हैं।

दांत में दर्द– हमारे शरीर का 90 प्रतिशत कैल्शियम दांतों और हड्डियों में जमा होता है उसकी कमी से दांतों और हड्डियों का नुकसान हो सकता है।

एम्यूनिटी में कमी– कैल्शियम सेहतमंद रोग प्रतिरोधक क्षमता बना के रखता है। कैल्शियम में कमी पैथगॉन अटैक से जूझने की क्षमता कम कर देता है।

नाड़ी की समस्याएं– कैल्शियम कमी से न्योरोलॉजिकल समस्याएं जैसे कि सिर पर दबाव की वजह से सीजर और सिरदर्द भी हो सकता है। इसकी कमी से डिप्रेशन, इनसोमेनिया, पर्सनैल्टिी में बदलाव और डेम्निशिया भी हो सकता है।

Loading...
Loading...