Wednesday , September 23 2020
Home / लाइफस्टाइल / कई तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करती है पत्तागोभी

कई तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करती है पत्तागोभी

कोई भी सब्जी खाना हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं लेकिन अगर बात करें पत्तागोभी की तो यह सेहत के लिए बेहद ही गुणकारी होती हैं अगर इसका आप हर रोज सेवन करेंगे तो कई तरह की परेशानियों से बहुत दूर रह सकते हैं।

क्योंकि इसमें बिटा केरोटिन, विटामिंस B1, B6, K, E, C के अलावा और भी कई सारे विटामिंस होते हैं। पत्तागोभी में आयरन और सल्फर भी बहुत ज्यादा मात्रा में होता हैं। इससे होने वाले लाभों के बारे में हम आपको बताते हैं।

इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत कारगर होता है।

अगर आप लाल पत्तागोभी खाते हैं तो आप अल्जाइमर से बचे रहेंगे। पत्तागोभी में विटामिन के बहुत ही प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

इसका सेवन करने से आपकी स्किन पर कोई झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और ए आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाए रखने में बहुत सहायता करता है। सूर्य की पराबैगनी किरणों से भी ये स्किन को बखूबी बचाता है।

पत्तागोभी में विटामिन ए पाया जाता है, जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही आवश्यक होता है। पत्तागोभी को उबालकर उसमें नींबू मिलाकर सिर पर लगाने से बालों को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है।

 

खीरे तथा पत्तागोभी के जूस को मिलकार बालों की जड़ों में लगाने से बाल बहुत ही मजबूत और सुंदर बनते हैं। बाल गिरने की परेशानी भी पूरी तरह खत्म हो जाती है क्योंकि इसमें सिलिकन और सल्फर भी पाया जाता है।

 

Loading...