Home / मनी मेकिंग टिप्स / इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस शुरू कर लाखों कमाये, जानिए पूरा बिजनेस प्लान

इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस शुरू कर लाखों कमाये, जानिए पूरा बिजनेस प्लान

भारत त्योहारों और उत्सव का देश है। यहां हर त्यौहार और हर उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। समस्या यहां पर आती है कि ऐसे में त्यौहार उत्सव और अन्य समारोह का आयोजन व्यक्ति द्वारा खुद किया जाता है। ऐसे में कहीं ना कहीं पर कोई ना कोई कमी रह जाती है, क्योंकि एक व्यक्ति द्वारा हर चीज संभाल पाना मुश्किल होता है। इस तरह से इस बड़ी विविधता भरे देश में आप इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस करके लाखों कमा सकते हैं। अपना एक बेहतरीन कैरियर बना सकते हैं। शादी, बर्थडे, त्यौहार, छोटे-बड़े कई मौके हैं जहां पर इवेंट मैनेजर की जरूरत होती है ताकि वह इवेंट को ऑर्गेनाइज कर सके।

आजकल हर इवेंट को अच्छे से अच्छे ढंग से ऑर्गेनाइज करना, ताकि लोग उसे बहुत समय तक याद कर रख सके यह लोगों की आदत में शुमार हो गया है। हर कोई चाहता है कि उसकी शादी, बर्थडे पार्टी या ऐसे ही किसी समारोह को काफी समय तक लोगों द्वारा याद रखा जाना चाहिए। लोगो के लिए यह एक स्टेटस सिंबल बन गया है। ऐसे में इवेंट मैनेजमेंट करने वाले लोगों की सख्त जरूरत हो जाती है।

शैक्षणिक योग्यताएंः

अगर आप बारहवीं पास है तो आप इसके लिए आगे पढ़ाई कर सकते हैं। इस क्षेत्र में बहुत सारे डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स मौजूद है। जहां पर पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा, डिप्लोमा इन इवेंट मैनेजमेंट जैसे कोर्स कराए जाते हैं। जो काफी कम समय में लगभग 1 से 2 साल में आपको इवेंट मैनेजमेंट करने की सारी जानकारी देता है।

व्यक्तिगत योग्यताएंः

इस क्षेत्र में कार्य करने के लिए शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ आप में कुछ व्यक्तिगत कौशल भी होना चाहिए। जैसे कि आपकी कल्पना शक्ति, इमेजिन करने की शक्ति, क्रिएटिविटी, बेहतर बजट बनाने की क्षमता, आपकी आज की ट्रेंड  पर नॉलेज, परफेक्ट प्लानिंग, आपका बेहतरीन कम्युनिकेशन स्किल, चीजों को प्रेजेंट करने का आपका तरीका, मार्केटिंग बिजनेस क्षेत्र से जुड़ी बेसिक जानकारी इत्यादि। यह कुछ ऐसे कौशल है जो आपकी इस क्षेत्र में अपना कैरियर आगे बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस प्लानः

बिजनेस प्लान की हर किसी भी बिजनेस को शुरुआत करने के लिए खास जरूरत होती है। बिजनेस प्लान में आपके लक्ष्य, आपकी विशेष की आवश्यकता,  ग्राहकों के लिए अप्रोच, वित्त प्रबंधन, सर्विस एरिया, इन सब पर बातों का ध्यान रखा जाता है। इन सब बातों का ध्यान रखकर आप भी अपने लिए खास तरह का बिजनेस प्लान बनाएं। आंकड़ों को इकट्ठा करें, आसपास की इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों पर सर्वे करें, उनसे जानकारी ले,  मार्केट को कंगाले और उस हिसाब से अपना बिजनेस प्लान बनाएं।

वित्त प्रबंधनः

वित्त प्रबंधन, इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस का दूसरा महत्वपूर्ण स्टेप है। आपको यह तय करना होगा कि आप अपने बिजनेस की शुरुआत करने के लिए खुद अपना पैसा इन्वेस्ट करना चाहते हैं या कहीं से लोन लेना चाहते है। लोन लेने के लिए भी आप अप्लाई कर सकते हैं या आप चाहे तो खुद थोड़े से पैसे इन्वेस्ट करके अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वित्त प्रबंधन के जरिए आपको अपना बजट तय करना होगा। कम से कम कीमत पर इवेंट मैनेजमेंट करने के लिए महत्वपूर्ण सामग्रियों, अपने स्टाफ को नियुक्त करना होगा। एक खास और सटीक बजट आपके वित्तीय योजना को बनाने में आप की खास मदद कर सकता है।

कंपनी नाम एवं रजिस्ट्रेशनः

हर बिसनेस को लीगल तौर तरीके से शुरू करने के लिए आपको आपने फर्म का नाम तय करके उसका रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। यहां पर भी एक क्रिएट नाम का चयन करें, क्योंकि जितना आपके इवेंट मैनेजिंग कंपनी का नाम क्रिएटिव होगा। लोगों को आप उसकी तरफ ज्यादा आकर्षित कर पाएंगे। इसलिए एक अच्छा नाम और उस नाम को लीगली रजिस्टर करवाना दोनों ही इस बिजनेस की खास जरूरतों में से एक है।

स्टाफ

इवेंट मैनेजिंग बिजनेस में सर्विस एरिया काफी बड़ा होता है। आपको बहुत अलग-अलग जगह पर जाकर अपनी सर्विस देनी होगी और सर्विस का मैनेजमेंट भी करना होगा। इसके लिए स्टाफ सबसे जरूरी है। अच्छे से इंटरव्यू लेकर हर स्किल के लिए अलग-अलग निपुण व्यक्तियों का चयन करें। आपका एक अच्छा स्टाफ और स्टाफ के साथ एक अच्छी यूनिटी आपके मैनेजमेंट बिजनेस को काफी आगे ले जा सकता है।

मार्केटिंगः

स्टाफ की मार्केटिंग और पूरे बिजनेस प्लान के तैयार हो जाने के बाद आपको अपनी सर्विस एरिया को समझकर उसकी मार्केटिंग करनी होगी। मार्केटिंग के लिए आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह की प्लान चूस कर सकते हैं।

बिजनेस मैनेजमेंटः

इवेंट मैनेजमेंट के काम में बहुत सारी चीजें आ जाती है। जैसे वेडिंग प्लान करना, बर्थडे प्लेन करना, डेकोरेशन, कैटरिंग, संगीत, इसी तरह की  कुछ खास  जरूरत, इन सारे काम के लिए आपको अलग-अलग काबिल स्टाफ चाहिए होगा।  कैटरिंग के लिए किसी कैटरिंग सर्विस से वालो से टाइप करना होगा। साथ ही आपको किसी टेंट हाउस वालों से भी टाइ अप करना होगा। डेकोरेशन, संगीत, के लिए अलग-अलग लोगों से टाइप करके आप अपने बिजनेस को ऊंचाई तक पहुंचा सकते हैं।

इस काम की शुरुआत आपको लो बजट की इवेंट को प्लान करने से करना चाहिए ताकि आपका कौशल धीरे-धीरे निखर सके। इससे आप बड़े बजट की पार्टी, शादी और अन्य समारोह को भी प्लान करने के काबिल हो सके।

इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस अब बिल्कुल अंजाना नहीं रहा।  इंडिया में भी इस मैनेजमेंट बिजनेस को शुरू करने के लिए कई खास तरह के कोर्स उपलब्ध है। अगर आप पूरा-पूरा ग्रेजुएशन कोर्स नहीं करना चाहते। तो आप एक छोटा सा सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करके भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। क्योंकि इस बिजनेस में एकेडमिक योग्यता से ज्यादा क्रिएटिविटी की जरूरत होती है।

Loading...
Loading...