Breaking News
Home / लेटेस्ट न्यूज़ / बाजार पूंजीकरण के लिहाज से दुनिया के 10 प्रमुख शेयर बाजारों में बीएसई शामिल

बाजार पूंजीकरण के लिहाज से दुनिया के 10 प्रमुख शेयर बाजारों में बीएसई शामिल

प्रमुख शेयर बाजार बीएसई अपने मंच पर सभी सूचीबद्ध कंपनियों के बाजार पूंजीकरण के लिहाज से दुनिया के 10 बड़े एक्सचेंज में शामिल है।

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज के ताजा आकड़े से यह पता चला है। बीएसई (पूर्व में बंबई शेयर बाजार) 1,700 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण (एम कैप) के साथ शीर्ष 10 शेयर बाजारों में 10वें स्थान पर है।

सूची में न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज 19,300 अरब डॉलर के बाजार मूल्यांकन के साथ पहले स्थान पर है। वहीं नैसडैक 13,800 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ दूसरे स्थान पर है।

भारत का पहला सूचीबद्ध शेयर बाजार देश के प्रमुख शेयर बाजारों में से एक है। इससे 5 करोड़ से अधिक पंजीकृत निवेशक जुड़े हैं। इसके मानक सूचकांक बीएसई सेंसेक्स पर शेयर बाजार सूचकांक में प्रमुखता से नजर रखी जाती है।

वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ एक्सचेंज के अनुसार तोक्यो स्टॉक एक्सचेंज सूची में 5,700 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ तीसरे, जबकि शंघाई स्टॉक एक्सचेंज 4,900 अरब डॉलर के एम कैप के साथ चौथे पायदान पर है।

वहीं हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज पांचवें (4,400 अरब डॉलर एमकैप), यूरो नेक्स्ट 3,900 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ छठे, शेनझेन 3,500 डॉलर के एमकैप के साथ सातवें और लंदन स्टॉक एक्कसचेंज 3,200 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ आठवें स्थान पर है। टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज 2,100 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ नौवें स्थान पर है।

Loading...