Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / काले नमक के इस्तेमाल से गले में होने वाली समस्याओं से पाया जा सकता है छुटकारा

काले नमक के इस्तेमाल से गले में होने वाली समस्याओं से पाया जा सकता है छुटकारा

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए काला नमक बेहद गुणकारी होता हैं, अगर हम इसका यूज करेंगे तो हमारे शरीर से कई बीमारियां दूर होगी। वैसे तो हम हर रोज काला नमक यूज करते हैं, लेकिन इसके फायदे से हम अंजान रहते हैं, अगर आप हर रोज सु​बह काले नमक का गुनगुना पानी पीएंगे तो यह शरीर के लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकता हैं।

काले नमक का गुनगुना पानी के गरारे करने से गले में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं। इसका सेवन अक्सर हम बहुत बुखार के समय करते हैं क्युकि बुखार को कम करने में बहुत मददगार साबित होता हैं। काला नमक हमें मोटापे, उच्च रक्तचाप, जोड़ों में दर्द जैसी तमाम रोगों को दूर करने में बहुत सहायक होता है। चलिए जानते हैं काले नमक के सेहत लाभ के बारे में…

-अगर आप काला नमक का यूज करेंगे तो इससे अच्छी नींद आएगी है।

-क्या आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं, तो आप काले नमक का यूज कीजिए, इससे दर्द की परेशानी से राहत पाई जा सकती हैंहमारे रसोईघर में मौजूद होने वाला काला नमक हमारी सेहत के लिए बहुत अधिक फायदेमंद होता हैं।

इसका सेवन अक्सर हम बहुत बुखार के समय करते हैं क्युकि बुखार को कम करने में बहुत मददगार साबित होता हैं। काला नमक हमें मोटापे, उच्च रक्तचाप, जोड़ों में दर्द जैसी तमाम बीमारियों को दूर करने में बहुत सहायक होता है। आईये जानते हैं काला नमक के सेवन के अनेको फायदे।

-काला नमक और लाल टमाटर का मिश्रण बालों पर लगाने से रूसी शीघ्र ही गायब हो जाती है।

-दिल की बीमारी तथा उच्च रक्तचाप वाले रोगियों के लिए साधारण नमक की बजाय काला नमक काफी गुणकारी है। इससे खराब कोलेस्ट्रॉल तथा शुगर को नियंत्रित करने में सहायता मिलती है।

-काले नमक से बने गर्म पानी की भाप से कफ, बलगम तथा खांसी दूर करने में काफी सहायता मिलती है।

-काला नमक तथा लाल टमाटर का मिश्रण बालों पर लगाने से रूसी शीघ्र ही गायब हो जाती है।

-इसमें काफी मात्रा में खनिज पदार्थ होते हैं। इनमें से कई एंटीबैक्टीरियल का कार्य करते हैं, जिससे हमारे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का नाश होता है।

Loading...
Loading...