Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में काला जीरा में होता है सहायक

शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में काला जीरा में होता है सहायक

मसालें व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने का जरूरी अंश होते है| हल्दी, नमक, मिर्च की तरह ही काला जीरा भी ऐसा मसाला है जो न सिर्फ स्वाद बढाने में कारगर है बल्कि औषधीय गुण से भरपूर है| इसका सेवन करने से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है। काला जीरा शरीर से विषैले तत्वों से निजात दिलाने और शरीर को स्वस्थ बनाने में फायदेमंद होता है| आइए जानें इसके फायदे –

पेट की समस्या से निजात

पेट संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में काला जीरा बहुत फायदेमंद होता है। इसको खाने से गैस, पेट-दर्द, दस्त, पेट में कीड़े, कब्ज आदि समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। रोज़ाना काला जीरे का सेवन करें।

वजन घटाए

काला जीरा रोज़ाना खाने से शरीर का फैट घटता है। इस जीरे को खाने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व दूर हो जाते हैं। काला जीरा शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने में फायदेमंद होता है। नियमित इसको उपयोग में लेने से वजन को घटाया जा सकता है।

सर्दी-जुकाम से राहत

मौसम बदलने के कारण होने वाले जुकाम, कफ, नाक बंद की समस्या से छुटकारा दिलाने में काला जीरा बहुत फायदेमंद होता है| काला जीरा अस्थमा, काली खांसी, ब्रोंकाइटिस, एलर्जी आदि बीमारियों में भी लाभदायक होता है।

सिरदर्द से छुटकारा

सिर और माथे के दर्द से राहत दलाने में काला जीरा बहुत फायदेमंद होता है। रोज़ाना गर्म पानी में काले जीरे के तेल की कुछ बूंदें डाल कर कुल्ला करने से दांत दर्द भी दूर किया जा सकता है|

यह भी पढ़ें-

अन्य शारीरिक समस्याएं पेट में खराबी से भी हो सकती हैं