Saturday , September 26 2020
Home / लाइफस्टाइल / बेहतरीन घरेलू उपाय होठों को मुलायम, गुलाबी और खूबसूरत बनाने के

बेहतरीन घरेलू उपाय होठों को मुलायम, गुलाबी और खूबसूरत बनाने के

होठों की सुंदरता के लिए अक्सर लड़कियां और महिलाएं कई प्रकार के जतन करती है, लेकिन फिर भी होठ खूबसूरत नहीं दिख पाते है, लेकिन औरत की खूबसूरती होठों से ही नजर आती है।  वैसे तो मार्केट में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक हो जाता है, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं।

गुलाबी होंठ हर औरत की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं। लेकिन जिन महिलाओं के होंठ गुलाबी नहीं बल्कि काले होते हैं वे होंठों को खूबसूरत बनाने के लिए क्या कुछ नहीं करतीं। लिपस्टिक, लिप बाम, माश्चराइजर तथा ना जाने क्या-क्या लगाती है।लेकिन होंठो पर लगाए जाने वाले ऐसे कई प्रोटेक्ट होते है जो कुछ वक्त बाद होठों को नुकसान पहुंचा सकते है।

वैसे तो मार्केट में ऐसे कई उपाय मौजूद हैं जिनसे काले होंठों का रंग ठीक होगा, लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इनके प्रयोग से किसी प्रकार के साइडइफेक्ट का खतरा भी नहीं रहता है।

अनार का बनाएं पेस्ट : होंठों की देखभाल के लिए अनार से बढक़र कुछ भी नहीं। यह होंठों को पोषित करने के साथ ही मॉइश्चराइज करने का कार्य भी करता है। अनार के कुछ दानों को पीस कर उसमें थोड़ा सा दूध तथा गुलाब जल मिला लीजिए। इस पेस्ट को होंठों पर हल्के हाथ से मलने पर जल्दी फायदा होता है।

-चीनी: होंठों की डेड स्किन हट जाने से भी कालापन दूर हो जाता है। चीनी को मिक्सर में पीस लीजिए तथा इसमें कुछ मात्रा में मक्खन मिलाकर होंठों पर लगाएं। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से होंठ कोमल मुलायम होंगे और उनका गहरापन भी कम होगा।

यह भी पढ़ें-

करेला का जूस लिवर से जहरीले पदार्थों को बाहर निकालता है

Loading...