Home / लाइफस्टाइल / फायदेमंद है अखरोट, प्रतिदिन कीजिए सेवन

फायदेमंद है अखरोट, प्रतिदिन कीजिए सेवन

अखरोट सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है। इसलिए इसका रोजाना सेवन करना चाहिए। आपको बता दें कि कोलेस्ट्रॉल की परेशानी आम हो गई है। अखरोट का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है। कोलेस्ट्रॉल केवल मोटापे को ही बढ़ावा नही देता बल्कि गंभीर रोगों को भी जन्म देता है।

लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए तरह-तरह के यतन करते है लेकिन अधिक कामयाब नहीं हो पाते है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए अखरोट का सेवन कीजिए। एक अध्ययन में बात सामने आई है कि एक अखरोट खाने से आपको 4 घंटों में उसका असर दिखाई देगा।

इससे न केवल कोलेस्ट्रॉल कम होगा बल्कि ये आपकी नसों को एक्टिव तथा अधिक लचीला बनाने में भी मदद करेगा। चलिए आपको बताते है कुछ टिप्स..

-रक्त संचार : अखरोट का सेवन से रक्त संचार आसान हो जाता है, जिससे हृदय पर अधिक दबाव नहीं पड़ता।

– हृदय की धमनियां : अखरोट शरीर में थर्मोजेनिक बनाता है, जिससे हृदय की धमनियों में जमी वसा घुलकर धीरे-धीरे खत्म होने लगती है।

-आंतरिक अंग होंगे मजबूत: इसमें जिंक, कॉपर, फास्फोरस, आयरन तथा कैल्शियम जैसे तत्व काफी मात्रा में होते हैं, जो शरीर के आंतरिक अंगों को पोषित कर उन्हें बेहतर तरीके से कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं।

-शरीर को मिलती है एनर्जी : दिन में अखरोट की 100 ग्राम मात्रा लेने से लगभग 600 कैलोरी होती है, जिसे खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है।

– याददाश्त बढ़ाए अखरोट : इसमें विटामिन तथा मिरनल्स के अलावा फैटी एसिड, ओमेगा 3 और ओमेगा 6 का भी एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है, जो मस्तिष्क के लिए बहुत लाभदायक है और याददाश्त बढ़ाने में भी मदद करते हैं। इसलिए हर रोज कम मात्रा में अखरोट का सेवन करना चाहिए। इसको सेवन करने से आप कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं बचेंगे।

Loading...