Wednesday , September 18 2019
Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / सौंफ का सेवन है सेहत के लिए लाभकारी

सौंफ का सेवन है सेहत के लिए लाभकारी

सेहत के लिए सौंफ  बडे काम की चीज हैं, इसलिए हर रोज सौंफ का सेवन करना चाहिए। इसमें कैल्शियम,आयरन,पोटाशियम,मैग्निशियम के अलावा और भी बेहद से पोषक तत्व पाए जाते हैं। सौंफ खाने के बहुत से लाभ हैं। इससे स्वास्थ्य से जुड़ी बहुत-सी समस्याओं से बचा जा सकता है। चलिए जानते हैं सौंफ के लाभ के बारे में…

-शरीर में जमा फालतू चर्बी को कम करने में सौंफ बहुत कारगर है। ये बॉडी में मैटाबॉलिजम को बढ़ा कर वजन घटाने में मदद करती है। वडन कम करने के लिए सौंफ के साथ काली मिर्च का सेवन कीजिए।

-नींद न आने की परेशानी हो तो दूध में सौंफ को उबाल कर इसमें शहद मिलाकर पाने से लाभ होता है।

-खांसी को दूर करने के लिए एक चम्मच सौंफ, दो चम्मच अजवाइन और आधा लीटर पानी को उबाल लीजिए। गुनगुना होने पर इस पानी में थोड़ा-सा शहद मिलाकर दिन में 2-3 बार पीना चाहिए।

सौफ खाने से पाचन क्रिया दुरूस्त होती है। भोजन के बाद सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से लाभ मिलता है। इससे पेट से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। रात को गुनगुने पानी के साथ सौंफ के चूर्ण का सेवन करने से पेट की गैस ठीक हो जाती है।

-सौंफ,मिश्री तथा बादाम को बराबर मात्रा में मिलाकर पीस लीजिए। हर रोज रात को इस मिश्रण का एक चम्मच खाना खाने के बाद दूध के साथ सेवन कीजिए। इसके लगातार सेवन से आंखों की रोशनी बढती हैं।

-सौंफ में पोटाशियम की भरपूर मात्रा होती है। इसके सेवन से ब्लडप्रैशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

-पेट में गैस,भूख न लगना तथा पेट फूलने से परेशान हैं तो हर रोज दिन में 3 बार भूनी हुई सौफ का सेवन जरूर करना चाहिए।

Loading...
Loading...