Home / लाइफस्टाइल / साबूदाना है सेहत के लिए फायदेमंद

साबूदाना है सेहत के लिए फायदेमंद

साबूदाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता हैं, इसलिए इसका सेवन करना चाहिए। आप साबूदाने की खीर या खिचड़ी बनाकर सर्व कर सकते हैं। इसका सेवन करने आपको कई फायदे मिलेंगे।

ये खाने में बेहद ही हल्का और स्वादिष्ट होता है। व्रत के अलावा भी इसको खाया जा सकता है। ये शरीर में गर्मी को दूर करता है तथा ब्लड प्रैशर को कंट्रोल रखता है। इसके अलावा साबूदाना और भी कई गुणों से भरपूर है। चलिए आपको बताते हैं इसके लाभ के बारे में…

साबूदाने में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जो शरीर को ऊर्जा देता है। व्रत के दिनों में इसको खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है।
-गर्भावस्था के दौरान साबूदाना खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे को काफी लाभ होता है। इसमें फोलिक एसिड तथा विटामिन-बी होता है जो शिशु के लिए बेहद लाभकारी है।

साबूदाना को पचाने में आसानी होती है। ये पेट की काफी परेशानियां दूर करता है। इसके सेवन से पेट की पाचन शक्ति ठीक होती है जिससे गैस तथा अपच जैसी परेशानी से राहत मिलती है।

-व्रत के दिनों में अक्सर शरीर में गर्मी हो जाती है। ऐसे में साबूदाने की खिचड़ी बनाकर खाने से गर्मी दूर होती है और ये शरीर को तरोताजा भी करता है।

-इसमें पोटाशियम होता है जो शरीर में रक्त के प्रवाह को ठीक रखता है जिससे ब्लड प्रैशर की परेशानी नहीं होती है।

Loading...
Loading...