Home / लाइफस्टाइल / लाल चेरी में समाएं हैं ये गुणकारी फायदे, सेवन से होंगे ये रोग दूर

लाल चेरी में समाएं हैं ये गुणकारी फायदे, सेवन से होंगे ये रोग दूर

लाल चेरी सेहत के लिए लाभकारी होती है। इसमें कई गुण समाएं हुए होते हैं, जिसका सेवन करने से कई रोग दूर होते हैं। इसलिए रोजाना चेरी का यूज करना चाहिए। चेरी में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, बी और सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, लोहा, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसे तत्व भरपूर मात्रा में होते है जो हमारी सेहत कई सारे रोगों से लड़ने में मदद करते हैं।

-हर रोज कम से कम दस चेरी खाएंगे तो इससे आपके शरीर को 1.4 ग्राम फाइबर मिलेगा। फाइबर की ही मदद से ही हमारे शरीर की पाचन क्रिया सही से कार्य कर पाती है और इसकी मदद से कब्ज की परेशानी भी दूर होती है।

-यह स्किन को पोषण देती है। पानी से भरपूर चेरी शरीर में मिलने वाले टॉक्सिन को दूर करती है। इससे स्किन कांतिमय तथा स्वस्थ हो जाती है। ड्राई स्किन पर चेरी का पेस्ट अद्भुत काम करता है। तैलीय स्किन में मुंहासे जैसे स्किन रोग होने की आशंका रहती है। चेरी के नियमित सेवन से त्वचा की इस परेशानी से मुक्ति पाई जा सकती है।

-लाल चेरी में पाया जाने वाले बीटा-कैरोटीन तथा क्यूर्सेटिन दिल के रोंगों को कम करने में सहायता करते हैं। इसलिए जो लोग दिल के रोगों से पीड़ित हो वो इस फल को अपनी रोजाना की डाइट में जरूर शामिल कीजिए।

-अगर आपको नींद नही आती है और एक अच्छी नींद के लिए आप भी दवाईयों का सहारा लेते हैं तो हम आपको बता दे कि चेरी की मदद से भी आप एक अच्छी नींद ले सकते है। हर रोज सुबह एवं शाम को एक गिलास चेरी का जूस पीने से रात को काफी अच्छी नींद आती है।

-यह वजन कम करने में सहायक होती हैं। लाल चेरी में 75 प्रतिशत पानी पाया जाता हैं। इसके अलावा इसमें वसा भी नहीं पाई जाती हैं। अगर आप इसको हर रोज खाएं तो इससे आपके शरीर के ऊर्जा का स्तर बढ़ेगा और आप हर समय अपने अंदर एक ताजगी सी महसूस करेगें। जिसकी मदद से हमारा मोटापा कम होता है।

Loading...
Loading...