Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / प्रतिदिन पीजिए कद्दू का जूस, कब्ज की परेशानी रहेगी दूर

प्रतिदिन पीजिए कद्दू का जूस, कब्ज की परेशानी रहेगी दूर

हमारी सेहत के लिए कद्दू लाभकारी होता हैं, इसका यूज करने से कई बीमारियां दूर रहती हैं। यह विटामिन डी की कमी को पूरा करता है। चलिए आपको बताते हैं कद्दू के जूस से होने वाले लाभ के बारे में…इसमें विटामिन डी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है।

-इसी वजह से यह लाभकारी होता है। क्योंकि विटामिन डी किसी और जूस में नहीं पाया जाता है। इसका मतलब है कि आप बिना धूप में जाएं केवल कद्दू का जूस पीकर विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं।

-विटामिन डी के अलावा कद्दू के जूस में कॉपर, आयरन तथा फास्फोरस होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन बी1, बी2, बी6, सी, ई और बीटा केरोटिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसलिए रोजाना आधा ग्लास कद्दू का जूस पीने की सलाह दी जाती है।

-गर्दे की पथरी की परेशानी है तो सुबह-शाम कद्दू का जूस पीना चाहिए। दिन में 3 बार कद्दू का जूस पीने से पथरी निकल जाती है। इसके अलावा लिवर और किडनी को स्वस्थ रखने के लिए भी आप हर रोज कद्दू के जूस का सेवन कर सकते हैं।

-इसका जूस पीने से कब्ज की परेशानी दूर हो जाती हैं। ये पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है जिससे कब्ज की परेशानी नहीं होती। कद्दू का जूस पीने से अल्सर और गैस की परेशानी भी ठीक हो जाती है। यह युरिनरी सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है और हर तरह के यूरीन संक्रमण से बचाता है।

-क्या आपके बाल झड़ रहे हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट कद्दू का जूस पीना चाहिए। इससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी और बाल झड़ने की परेशानी भी ठीक होगी। इसमें काफी मात्रा में विटामिन ए होता है जो सिर की त्वचा को बेहद लाभ पहुंचाती है। इसके अलावा इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है जो नए बालों को उगने में सहायता करता है।

Loading...