Home / लाइफस्टाइल / अनार खाने से होंगे आपको ये गुणकारी फायदे

अनार खाने से होंगे आपको ये गुणकारी फायदे

अनार एक ऐसा फल है जो हमारे शरीर की कई हानिकारक बीमारियों को साफ करता है। हमारे शरीर मे अनार खाने से रक्त का संचार सही होता है और शरीर में बीमारियां नहीं होती है।

अनार का पेड़ देखा जाये तो तकरीबन 20 फीट तक ऊंचा होता है। इसका फल लाल रंग का होता है और इस फल का छिलका हटाने के लाल या गुलाबी रंग के रसीले दाने निकलते है जो हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते है। अगर आपके नाक में खुन आते है तो आप अनार का रस अपने नथुनों में डाले और नाक में खून आने की समस्या से छुटकारा पायें।

सुंदर त्वचा के लिए

सुंदर त्वचा पाने के लिए आप अनार के छिलकों का बारीक चूर्ण बना लें उसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट बना लें। इस लेप को आप सोते समय लगाकर छोड़ दें और सुबह उठकर आप चेहरा धो लें। आपकी सुंदरता वापस आ जायेगी।

पाचन को सही करें

अगर आपका खाना पेट में सही तरीके से पच नहीं रहा है तो आप अनार के रस में जीरा डालकर और इसमें आप गुड भी मिला सकतें है और इसको आप खाना खाने के बाद लें। आपकी पाचन क्रिया ठीक से काम करेगी।

दांत से खून आने से रोंके

आपके दांतो में खून आता है तो आप अनार के फूल को सुखाकर पीस लें। और इस पीसे हुए पेस्ट को आप मंजन की तरह इस्तेमाल कर सकते है आपकी दांतो से संबंधित समस्या दूर हो जायेगी।

लम्बी खासी का इलाज

अगर आपका लम्बे दिनों से खासी हो रही है तो अअनार के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते है। आप अनार के छिलको को सुखाकर उस पर सैंधा नमक लगाकर आप खायें तो आप खांसी से छुटकारा पा सकते है।

Loading...
Loading...