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अनानास खाने के इन 5 फायदों से आप है अनजान, जानिए यहां

अनानास बहुत ही रसीला और स्वाद में बेहतरीन फल है। खून की कमी होने पर अनानास का जूस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें थायमिन, विटामिन A, कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन C, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, फास्फोरस आदि बहुत ही भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होने के कारण यह डाइटिंग करने के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके अलावा यह पाचन तंत्र मजबूत करने, रोग प्रतिरक्षा बढ़ाने और प्रजनन क्षमता पर बहुत बेहतरीन प्रभाव डालता है। आप इसका सेवन कच्चा, जूस या फिर पका कर कर सकते हैं। आइए जानिए इसे खाने से क्या-क्या स्वस्थ लाभ मिलते हैं।

1. आंखों की रोशनी बढ़ाए
अनानास में विटामिन A और बीटा कैरोटीन भरपूर होने के कारण यह आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखने और रोशनी बढ़ाने में बहुत मदद करता है। यह आंखों को मोतियाबिंद और रात के अंधेपन से बचाए रखता है।

2. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए
इसमें ब्रोमेलेन, पोटेशियम और कॉपर बहुत मात्रा में होता है जो ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के लिए बढ़िया उपाय है। इसके सेवन से शरीर में रेड ब्लड सेल्स और ऑक्सीजन फ्लो बढ़ता है।

3. वजन घटाने में करें मदद
मोटापे से परेशान लोगों के लिए अनानास बहुत बढ़िया उपाय है। इसमें बहुत कम कैलोरी और बिल्कुल भी फैट नहीं होती। इससे वजन आसानी से कम होता है।

4. पाचन क्रिया बढ़ाए
इसमें फाइबर और पानी की मात्रा अधिक होने के कारण यह पाचन क्रिया बढ़ाता है। इसके अलावा इसमें ब्रोमेलेन होता है जो प्रोटीन के पाचन में सहायक है। इसलिए इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें।

5. सूजन और मसूड़ों के लिए
मसूड़ों में सूजन के कारण होने वाली दर्द को हटाने के लिए अनानास एक बढ़िया एंटीडोट है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो सूजन हटाने और बैक्टीरिया को खत्म करता है।

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