Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / कीजिए पपीता व नींबू का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

कीजिए पपीता व नींबू का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

पपीता व नींबू पेट, आंख और त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। इसके अलावा फॉसफॉरस, पोटैशियम, आयरन, एंटीऑक्सिडेंट्स, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सोडियम और अन्य खनिज पदार्थ भी मौजूद रहते हैं।

कब्ज को करता है दूर

पपीते का सेवन पेट के लिए बहुत ही अच्छा होता है। पपीते के छोटे-छोटे टुकड़े काली मिर्च का चूर्ण, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर लेने से खाना बहुत ही आसानी से हजम हो जाता है। इसमें पपाइन नामक एन्जाइम पाया जाता है, जो खाने को पचाने में अत्यधिक मददगार होता है।

लिवर के लिए फायदेमंद

पपीते और नींबू का रस लिवर सिरोसिस के लिए काफी फायदेमंद है। पपीता लिवर को काफी मजबूती देता है और नींबू लिवर को पित्त (बाइल) के उत्पादन में सहायता करता है और शरीर से विषाक्त पदार्थ को निकालने में भी मदद करता है। इसलिए रोज दो चम्मच पपीते के रस में आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीएं।

आंखों के लिए लाभदायक

नींबू और पपीते में मौजूद विटमिन ए आंखों की कमजोरी को दूर करता है। पपीते में कैल्शियम, कैरोटीन के साथ विटमिन ए विटमिन बी, सी और डी की भरपूर मात्रा होती है जो आंखों की दिक्कत को खत्म करती है। जिन बच्चों को कम उम्र में ही चश्मा लग जाता है उनके लिए भी पपीता और नींबू बेहद लाभकारी है। इसके अलावा विटमिन ए भी उम्र से संबंधित धब्बेदार पतन के विकास को रोकता है और आंखों के लिए स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है।

वजन घटाने में कारगर

नियमित रूप से सुबह खाली पेट पपीते और नींबू के रस का सेवन करें। नींबू और पपीते में पेक्टिन फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है जो भूख की प्रबल इच्छा से लड़ने में मदद करता है और आप लंबे समय के लिए तृप्त महसूस करते हैं। पेट को भरा भरा महसूस करवाने के साथ यह आंतों के कार्यों को ठीक रखता है जिससे वजन घटाना आसान हो जाता है।

यह भी पढ़ें –

गुणकारी लहसुन के ये फायदे जानके चौक जाएंगे आप!

30 दिन में घटाए वजन, अपनाये ये टिप्स

जानिए क्यों हींग का सेवन होता है बहुत ज़रूरी!

Loading...
Loading...