Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / संतरे का छिलका है गुणकारी, यूज करने से मिलेंगे अद्भुत लाभ

संतरे का छिलका है गुणकारी, यूज करने से मिलेंगे अद्भुत लाभ

वैसे तो संतरा सेहत के लिए बेहद गुणकारी होता हैं, लेकिन अगर संतरा यूज करने के बाद अगर आप छिलका फेंक देते हैं, तो यह गलत होगा। क्योंकि ये छिलका आपकी स्किन के लिए गुणकारी हो सकता हैं।

इनमें अत्यधिक एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्वास्थ्य को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। यह सेहत संबंधी परेशानियों को दूर करता हैं। संतरे के छिलकों को घिसकर या पीसकर सलाद, ड्रेसिंग या अन्य किसी भी रेसिपी में यूज किया जा सकता है। इसके अलावा आप संतरे के छिलकों को पानी में उबालकर चाय की तरह भी पी सकते हैं। तो चलिए जानते हैं संतरे के छिलकों के गुणों के बारे में…

– इसके छिलकों में इसके अंदर वाले भाग से अधिक न्यूट्रिएंट्स होते हैं। सौ ग्राम संतरे के छिल्कों में 135 ग्राम विटामिन सी पाया जाता है। वहीं दूसरी ओर सौ ग्राम छिले हुए संतरों में केवल 70 ग्राम ही विटामिन सी मिलता है। इसलिए संतरे से अधिक लाभकारी उसके छिलके होते हैं।

-इसके छिलकों में फ्लेवेनॉएड्स होते हैं जो कैंसर और मोटापा बढ़ाने वाले प्रोटीन को बढ़ने से रोकते हैं। संतरे के छिलकों को एंटी-कैंसर दवा के रूप में भी जाना जाता है। कैंसर और मोटाप से बचना चाहते हैं तो अभी से संतरे के छिल्कों को अपनी डाइट में शामिल कीजिए।

-क्या आप मोटापे से परेशान हैं, तो आपको संतरे से अधिक इसके छिलकों का सेवन करना चाहिए। संतरे के छिलकों का सेवन करने से डायस्टोलिक रक्तचाप में कमी आती है। इसलिए मोटे लोगों को संतरे के छिलकों का सेवन करना लाभकारी रहता है।

-इसके छिलकों में हैस्पैरिडिन नामक एंटीऑक्सीडेंट भी होता है। यह एंटीऑक्सीडेंट ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्रॉल लेवल तथा सूजन को कम करती है। अगर आपको यह सेहत संबंधी परेशानियां हैं तो आपको संतरे के छिलकों का सेवन करना चाहिए।

-पाचत तंत्र और मेटाबॉलिज्म के लिए भी संतरे के छिलका गुणकारी होते हैं। इससे वजन भी घटता है। तो अगर आप वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको संतरे के छिलकों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

Loading...