Home / लाइफस्टाइल / जानिए मुलेठी के हैरान कर देने वाले फायदे!

जानिए मुलेठी के हैरान कर देने वाले फायदे!

मुलेठी की जड़ को उखाड़ने के बाद दो वर्ष तक भी उसमें औषधीय गुण मौजूद रहते हैं. इसका औषधि के रूप में प्रयोग बहुत पहले से होता आया है. मुलेठी बहुत ही ज्यादा गुणकारी औषधि है.

मुलेठी पेट के रोग, सांस संबंधी रोग, स्तन रोग को पूरी तरह दूर करती है. मुलेठी के प्रयोग करने से न सिर्फ आमाशय के विकार बल्कि गैस्ट्रिक अल्सर के लिए बहुत फायदेमंद है.

ताजी मुलेठी में पचास प्रतिशत पानी होता है, जो सुखाने पर मात्र दस प्रतिशत ही शेष रह जाता है. ग्लिसराइजिक एसिड के होने के कारण इसका स्वाद साधारण शक्कर से पचास गुना अधिक मीठा होता है. आइए जानते हैं मुलेठी के गुणों के बारे में :

लिवर को फायदा

मुलेठी पीलिया, हेपेटाइटिस और फैटी लिवर जैसे लिवर रोगों के इलाज में मदद करती है. इसके प्राकृतिक एंटी-ऑक्सिडेंट गुण विषाक्त पदार्थों के कारण जिगर के नुकसान से रक्षा करते हैं. इसके अलावा, मुलेठी हेपेटाइटिस के कारण जिगर की सूजन को शांत करने में मदद करती है.

खांसी में दिलाए आराम

मुलेठी गले में खराश, सर्दी, खांसी और दमा के रूप में सांस रोगों के संक्रमण का बखूबी इलाज करती है. एंटीऑक्सिडेंट गुण के कारण ब्रोन्कियल नलियों की सूजन को कम करने और वायुमार्ग को शांत करने में बहुत मदद करती हैं. यह बलगम को निकालती है, जिससे खांसी में बहुत आराम मिलता है.

दांत साफ रखें

मुलेठी जीवाणुरोधी और रोगाणुरोधी गुण के कारण कैविटी वाले बैक्टीरिया की वृद्धि को भी रोकती है, प्लाग को कम करती है. दांतों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए मुलेठी जड़ के पाउडर का प्रयोग अवश्य करना चाहिए.

Loading...
Loading...