Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / नींबू के छिलके के ये फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

नींबू के छिलके के ये फायदे जानकर चौंक जायेंगे आप

नींबू के फायदों के बारे में आप सब लोग जानते है। खास तौर पर गर्मियों में नींबू क रस हमारी सेहत के लिये बहुत ही फायदेमंद होता है। लेकिन आपको मालूम होना चाहिए कि न सिर्फ नींबू बल्कि नींबू के छिल्के भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। नीबू के छिलकों में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है।  कों में कैल्शियम, पोटैशियम, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है। यहां हम नींबू के छिलकों के बारे में कुछ ऐसी जानकारी बता रहे है जो यह बताती है कि जोड़ों के दर्द में यह बहुत ही ज्यादा उपयोगी है-

सबसे पहले नीबू के छिलके निकालें। इसके बाद ध्यान रहे कि केवल नींबू की बाहर की पीली परत ही आये, नीबू की सफ़ेद परत किसी तरह नहीं निकलनी चाहिए। इसे प्रभावित जगह पर लगायें और एक पट्टी लगा लें ताकि ये हिले नहीं। दो घंटे बाद इसे निकाल दें।

एक बर्तन में कुछ नीबू के छिलके डालें। इसमें 3-4 चम्मच ऑलिव ऑइल मिलाकर कांच के इस बर्तन का ढक्कन लगा दें। 15 दिनों बाद इस तेल से मालिश करें। इसे कुछ घंटों के लिए छोड़ दें और फिर धो डालें।

नीबू के छिलकों में  विटामिन सी और कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में होता है।  नीबू के छिलके आपकी हड्डियों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक होता हैं। भारतीय लोग  नीबू के छिलकों का अचार भी खाते हैं। नीबू के छिलके से आर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस से अवश्य बचा जा सकता है।

Loading...