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भिंडी खाने के ये फायदे जानते हैं आप ?

भिंडी की सब्ज़ी ज्यादातर लोगों को बहुत ज्यादा पसंद होती है।

ये सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। इसमें प्रोटीन, वसा, रेशा, कार्बोहाइट्रेड, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम और कॉपर बहुत मात्रा में पाया जाता है।भिंडी में फॉलेट और विटामिन बी9 जैसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं। ये पोषक तत्व मस्तिष को उसके काम अच्छी तरीके से करने में बहुत ही मददगार होते हैं। भिंडी आपका वज़न घटाने में भी आपकी बहुत मदद कर सकती है। भिंडी में बहुत कम कैलोरी और बहुत ज्यादा फाइबर होता है।

डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भिंडी बहुत अच्छी सब्ज़ी साबित होती है। दरअसल, फाइबर से भरपूर भिंडी पाचन तंत्र में शुगर अवशोषण की दर को नियंत्रित कर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में बहुत सहायक है। वहीं भिंडी के एंटी डायबिटिक गुण एंजाइम मेटाबोलिज्म कार्बोहाइड्रेट को कम करने और इंसुलिन का उत्पादन बढ़ाने के लिए भी बहुत अच्छे माने जाते हैं।भिंडी में मौजूद पेक्टिन घुलनशील फाइबर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कम करने में बहुत ही मदद करता है जिससे दिल की बीमारियों से बचाव होता है।

भिंडी में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जिससे आपको इम्यूनिटी मज़बूत करने और विभिन्न रोगों व इन्फेक्शन से लड़ने में बहुत ही मदद मिलती है।भिंडी में विटामिन बी9 और फोलिक एसिड तत्व होते हैं जिनसे गर्भवती महिलाओं को अपने नवजात शिशु में न्यूरोलॉजिकल बर्थ डिफेक्ट रोकने में बहुत ही मदद मिलती है।

भिंडी में मौजूद हाई एंटीऑक्सीडेंट आपकी सेल को फ्री रैडिकल सेल्स से डैमेज होने से बचाते हैं और बॉडी में कैंसर सेल्स को बढ़ने से हमे रोकते हैं।फाइबर पाचन तंत्र को सही रखकर आपको कोलोरेक्टल कैंसर का खतरे से बचाने में बहुत ही सहायक हैं।

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