Home / लाइफस्टाइल / करी पत्ता के ये अद्भुत फायदे नहीं जानते होंगे आप

करी पत्ता के ये अद्भुत फायदे नहीं जानते होंगे आप

हमारें घर की रसोई में ​कई सारी ऐसी चीज होती है जो कि स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होती है लेकिन उसकी जानकारी से ​हम अंजान होते है। अब प्रतिदिन काम आने वाली करी पत्ता के फायदों के बारें में ही बहूत कम लोग जानते होगें। हमारे घर में सब्जियों में आम तौर पर करी पत्ता डाल कर सब्जी बनाते है लेकिन बहूत कम ही लोग करी पत्ता से होने वाले फायदों के बारें में जानते है।

करी पत्ता का इस्तेमाल ​खासकर की दक्षिण भारत में सर्वाधिक किया जाता है। करी पत्ता ​हमारे शरीर ​के लिए भी ​लिए बहुत फायदेमंद है। जो हमारे शरीर में होने वाली बिमारीयों का जड से इलाज करता है। आज ​हम आपकों इससे जुडे कुछ ऐसे ही खास बाते बताने जा रहे है। करी पत्ता में विटामिन A,B,C और भरपूर आयरन, फाइबर और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा होती हे। यह शरीर की बिमारी रक्त चाप, अपच को पूर्ण्तः कंट्रोल करता है। इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता है।

करी पत्ता से ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी डॉक्टर द्वारा इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। करी पत्ते में ऐंटि-इंफ्लेमेट्री, ऐंटि-बैक्टीरियल और कैरब्जोल ऐल्कलॉइड्स जैसें तत्व बहुत ही प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं। करी पत्ता का उपयोग डायरिया बिमारी में भी किया जाता है। अगर शरीर पर किसी तरह का ​चोट का निशान हो या चोट लग जाए तब करी पत्ते के पानी के इस्तेमाल का सुझाव दिया जाता है। य​ह बालों क लिए भी ​बहुत फायदेमंद होता है।

Loading...