Thursday , October 17 2019
Home / लाइफस्टाइल / हरा प्याज है गुणों से भरपूर, सेवन करने से मिलेंगे ये लाभ

हरा प्याज है गुणों से भरपूर, सेवन करने से मिलेंगे ये लाभ

हरा प्याज गुणों से भरा हुआ रहता हैं, इसलिए इसका यूज करने से कई सेहत संबंधी परेशानियां दूर होती हैं। यह पोषक तत्वों से भी भरपूर होता हैं। इसे आप सब्जी, सलाद और सूप के रूप में भी ले सकते हैं।

इस प्याज में सल्फर बहुत ज्यादा मात्रा में होता है, जो शरीर के लिए बेहद लाभप्रद है। हरे प्याज में विटामिन सी, ए, के, बी-2 और थियामाइन भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके अलावा ये कॉपर, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटैशियम, क्रोमियम, मैंग्नीज तथा फाइबर का भी बहुत अच्छा स्रोत है। चलिए जानते हैं हरे प्याज के लाभ के बारे में…

-एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता वाले हरे प्याज में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण भी मौजूद होते हैं, जो शरीर को इंफेक्शन से मुक्त रखते हैं। इसके सेवन से जुकाम, फ्लू और मौसमी बुखार का खतरा कम होता है।

-हरा प्याज का सेवन करने से दिल को स्वस्थ रहता है। ये कोलेस्ट्रॉल के ऑक्सीकरण को कम करता है तथा कोरोनरी हृदय रोग को कम करता है। हरे प्याज में एंटीऑक्सीडेंट की अधिकता कोशिकाओं की क्षति को रोकती है।

हरे प्याज में विटामिन-सी अधिक मात्रा में होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है तथा ब्लडप्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है। इसमें सल्फर भी पाया जाता है, जो दिल के रोगों को दूर रखने में मदद करता है।

-हरे प्याज में एंटी-इन्फ्लेमैटरी(सूजन कम करने वाले) गुणों की वजह से इसके सेवन से आर्थराइटिस के दर्द से राहत मिलती है। इसके अलावा विटामिन सी तथा विटामिन के की अच्छी मात्रा होने की वजह से हरा प्याज हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार होता है।

हरे प्याज में सल्फर पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसमें मौजूद एलाइल सल्फाइड नामक तत्व पेट के कैंसर से बचाव के लिए आवश्यक होता है। हरे प्याज में पेक्टिन नामक तत्व पेट के कैंसर का खतरा कम करता है।

Loading...
Loading...