Tuesday , December 10 2019
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए रामबाण की तरह होता है लहसुन का हर हिस्सा

सेहत के लिए रामबाण की तरह होता है लहसुन का हर हिस्सा

लहसुन का हर हिस्सा सेहत के लिए रामबाण की तरह होता है। इसी वजह से इसे बहुत महत्वपूर्ण जड़ी-बूटी और औषधि भी माना जाता है।

दांतों के लिए लाभदायक : लहसुन दांतों के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। दांतों में कीड़े, सडऩ और दर्द में लहसुन राहत देता है।
दमा में भी फायदा : दमे की परेशानी में लहसुन लेने से बहुत फायदा मिलता है। साथ ही ये फेफड़ों में संक्रमण, निमोनिया, खांसी का भी उपचार करता है।

तकिए के नीचे रखने से मिलता है फायदा : अगर आपको रात्रि में अच्छे से नींद नहीं आती है तो अपने तकिए के नीचे लहसुन रखकर सोएं। अच्छी नींद आएगी। साथ ही इससे नकारात्मकता भी दूर होती है।

गंजेपन से मिलेगा छुटकारा : लहसुन गंजेपन को भी दूर करता है। जहां से बाल उड़ गए हैं वहां इसका रस लगाने से बाल आने लगेंगे।खाली पेट खाना ज्यादा लाभदायक : लहसुन को खाली पेट खाना ज्यादा लाभदायक होता है। इसे खाली पेट खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है और भूख भी बढ़ती है।

रक्तचाप की समस्या : लहसुन के प्रयोग से उक्त रक्तचाप की समस्या से भी समाधान मिलता है। इसमें मौजूद एलीसिन तत्व रक्तचाप को कम करता है। साथ ही अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का समाधान भी करता है। ये लीवर तथा ब्लैडर के निर्बाद्ध संचालन में भी सहायता करता है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता : लहसुन में चमत्कारिक एंटीबायोटिक्स होते हैं जिनसे आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही ये ह्रदय तथा लीवर जैसे अन्य महत्वपूर्ण अंगों को भी स्वास्थ्य रखता है। जिससे आपके लंबे वक्त तक जीने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

अल्जाइमर के खतरे को करता है कम : लहसुन कोशिकाओं को क्षति से बचाता है। ये बढ़ती उम्र के साथ होने वाली दिमाग संबंधी परेशानियों जैसे अल्ज़ाइमर के खतरे को कम करता है।

Loading...
Loading...