Thursday , November 14 2019
Home / लाइफस्टाइल / सर्दी में प्रतिदिन खाएं ड्राई फ्रूट्स, कई बीमारियां होंगी दूर

सर्दी में प्रतिदिन खाएं ड्राई फ्रूट्स, कई बीमारियां होंगी दूर

हमारी सेहत के लिए ड्राय-फ्रूट्स बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर खासतौर पर सर्दियों में इनका सेवन किया जाएं तो कई प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती है। इससे हमारा स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। ड्राय फ्रूट्स लंबे वक्त के लिए बेहद लाभदायक होता है। कई शोध में पाया गया है कि हर रोज इसका सेवन करने वाले इंसान का ब्रेन सही तरीके से कार्य करता है। साथ ही अल्जाइमर जैसे कई बीमारियों का खतरा नहीं होता है।

यहां तक कि हॉर्वर्ड यूनिवर्सिटी की ओर से करीब एक लाख लोगों पर की गई स्टडी में ये पाया गया है कि अपने आहार में ड्राय फ्रूट्स को शामिल करने से उम्र भी बढ़ती है। चलिए जानते हैं कि ड्राय फ्रूट्स आखिर किन-किन परेशानियों को दूर करता है और क्या मिलते हैं लाभ।

करें सीमित मात्रा में सेवन : वैसे तो ड्राय फ्रूट्स कैसे भी खाएं, फायदा ही मिलता हैं। लेकिन यदि हर रोज खाते हैं तो इसे एक नियमित रूप से सीमित मात्रा में और दिन में समयानुसार सेवन करना चाहिए। ड्राय फ्रूट्स के कुछ कॉम्बिनेशन के साथ खाने से अधिक लाभदायक होता है।

न्यूट्रीशन एक्सपर्ट के मुताबिक हर रोज 4 नट्स-ड्राय फ्रूट का कॉम्बिनेशन का सेवन करना चाहिए। उदाहरण के रूप में यदि इस कॉम्बिनेशन में सुबह रोज रात को भिगोई हुई 4 बादाम, एक अखरोट, डेढ़ छोटा चम्मच खसखस तथा एक अंजीर शामिल हैं। यानि एक मुट्ठी ड्राय फ्रूट्स खाने से बॉडी को टोटल हेल्थ बेनिफिट्स मिलेंगे।

लाभदायक बादाम : बादाम में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड्स होते हैं। यह बैड कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम कर हार्ट हेल्दी रखने में मदद करते हैं। बादाम खाने से ब्लड में अल्फा टोकोफेरॉल की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलती है। बादाम में एंटीऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है। यह बढ़ती उम्र का असर कम करने तथा स्किन को हेल्दी रखने में मदद करते हैं।

खाएं अखरोट : अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद करता है। इसमें विटामिन-ई की पर्याप्त मात्रा होती है, जो स्किन तथा बालों को हेल्दी रखने में मदद करता है। अखरोट खाने से बॉडी की इम्यूनिटी बढ़ती है।

कीजिए खसखस का यूज : खसखस में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है, जो बढ़ती उम्र में भी हड्डियां मजबूत रखने में मदद करता है। खसखस फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स है। इसे खाने से डाइजेशन सुधरता है और कब्ज की समस्या दूर होती है।

फायदेमंद अंजीर : अंजीर एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। यह कैंसर का खतरा टालने में मदद करता है। इसमें पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है। इसलिए इसे खाने से एनीमिया की प्रॉब्लम नहीं होती।

Loading...
Loading...