Home / लाइफस्टाइल / कीजिए धनिया का यूज, ये परेशानियां रहेगी आपसे दूर

कीजिए धनिया का यूज, ये परेशानियां रहेगी आपसे दूर

धनिया आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं, इसलिए इसका यूज करना चाहिए। वैसे तो आप घर पर सब्जी में हर रोज इसका इस्तेमाल करते हैं। खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ यह सेहत के लिए भी काफी लाभकारी होता है। धनिए के कई औषधीय गुणों की वजह से इससे कई बीमारियां दूर होती है। चलिए जानते हैं इसके लाभ के बारे में…

-महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए भी धनिए का यूज किया जाता है। इसके लिए 6 ग्राम धनिए के बीजों को आधा लीटर पानी में डालकर उबाल लीजिए और इसमें थोड़ी शक्कर मिलाएं। इस घोल को पीने से लाभ होता है।

-अगर आप मुंहासों से परेशान हैं। इसके लिए धनिए की कुछ पत्तियों को पीस कर उसमें 1 चुटकी हल्दी मिलाएं और लेप तैयार कीजिए। इसे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धों लीजिए। दिन में दो बार इस लेप का यूज करने से बहुत जल्दी मुहांसों और दाग-धब्बों से छुटकारा मिलेगा और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ेगी।

-धनिए की तासीर ठंडी होती है जिससे इसका यूज आंखों की जलन दूर करने के लिए भी होता है। इसके लिए एक चम्मच धनिए के बीजों में समान मात्रा में सौंफ और मिश्री मिलाएं और पीस कर एक चूर्ण तैयार कीजिए। इस चूर्ण का सेवन भोजन के बाद कीजिए,जिससे आंखों की जलन दूर होती है। इसके अलावा इसका सेवन करने से पैरों और पेशाब में होने वाली जलन से भी छुटकारा मिलता है।

-धनिया पेट की समस्याओं को ठीक करता हैं, इसके लिए 2 कप पानी में धनिए के बीज और जीरा डालिए और चाय पत्ती और शक्कर डालकर एक घोल तैयार कीजिए। इसका सेवन करने से एसिडिटी दूर होती है और पाचन शक्ति भी ठीक रहती है। इसके अलावा इस चाय के सेवन से गले में होने वाली हर परेशानी से भी छुटकारा मिलता है।

-गर्मियों में अक्सर लू लगने के कारण से नाक में से खून आने लगता है। ऐसे में हरे धनिए की कुछ पत्तियां लें तथा उसमें कपूर डालकर दोनों को अच्छे से पीस लें। इसका रस निकालकर 2-2 बूंद नाक में डालने से खून निकलना बंद हो जाता है।

Loading...
Loading...