Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / चॉकलेट खाने के इन फायदों को जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

चॉकलेट खाने के इन फायदों को जानकर उड़ जाएंगे आपके होश

चॉकलेट के उपयोग से तनाव और सूजन को पूर्ण रूप से कम किया जा सकता है, साथ ही साथ यह स्मृति, प्रतिरक्षा और मनोदशा में महत्वपूर्ण सुधार कर सकती हैं। फ्लैवोनोइड्स का एक प्रमुख स्रोत इसमें पाया जाता हैं। शोधकर्ताओं ने यह कहा कि कोको में पाए जाने वाले फ्लैवोनोइड्स अत्यंत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स और एंटी-भड़काऊ तत्व मौजूद होते हैं, मस्तिष्क और कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य के लिए यह पूर्ण रूप से अत्यधिक लाभकारी हो सकती हैं।

यह पहली बार है कि खुराक में बहुत बड़ी मात्रा में कोको के प्रभाव को कम या लंबे समय तक मनुष्यों में नियमित आकार के चॉकलेट के रूप में छोटा देखा है। इसके अलावा मानव जीव अभिव्यक्ति को प्रभावित करने के लिए डार्क चॉकलेट भी पाया गया था। यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, तंत्रिका सिग्नलिंग, और संवेदी धारणा को पूर्ण्तः नियंत्रित करता है। यदि आप किसी प्रकार के तनाव में हैं तो चॉकलेट आपका वह अभिन्न साथी है, जो बिन कुछ कहे और सुने ही आपका तनाव कम कर सकता है।

आप जब भी तनाव या डिप्रेशन में हों, चॉकलेट खाना कतई न भूलें। इससे आप बहुत रिलेक्स महसूस कर सकते हैं। चॉकलेट एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते है, जो आपकी त्वचा पर दिखने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों और झुर्रियों को कम करती है। इससे आपकी त्वचा जवान नजर आती है। बेहतर गुणों के कारण आजकल चॉकलेट बाथ, फेशि‍यल, पैक और वैक्स का इस्तेमाल भी होने लगा है ।

Loading...