Thursday , October 17 2019
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के लिए बहुत लाभकारी है चिरौंजी

सेहत के लिए बहुत लाभकारी है चिरौंजी

चिरौंजी आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होती हैं। इसे चारोली के नाम से भी पुकारा जाता है। इसके पेड़ की जड़, फल, पत्तियां तथा गोंद का यूज इंडिया में कई प्रकार की औषधीयों को बनाने में किया जाता हैं।

इसके अलावा इसके बीज में विटामिन ए, बी1 बी2, फाइबर तथा अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाएं रखने में काफी सहायता करती हैं।

गुलाब जल के साथ चिरौंजी को अच्छी तरह से पीस कर के एक लेप तैयार कर लीजिए। अब इस लेप को चेहरे पर लगा लीजिए। सूखने के बाद आप इस लेप को हल्के हाथों से रगड़-रगड़ कर निकाल लीजिए और फिर बाद में चेहरे को साफ पानी से धो लीजिए।

-कमजोरी दूर करने में चिरौंजी काफी लाभकारी होती है। हर रोज चिरौंजी के बीज को दूध में डालकर पीने से कमजोरी दूर हो जाती है।

-अगर आपके मुंह में छाले पड़ गए हैं तो ऐसे में चिरौंजी को दिन में 2 बार बारीक चबा-चबा कर उसका सेवन कीजिए। यह करने से मुंह के छालों में राहत मिलती हैं और जल्द ठीक हो जाते है।

-इसमें प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। हर रोज इसका सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाती हैं।

-सर्दी-जुकाम होने पर इसका सेवन कीजिए,इससे बहुत फायदेमंद मिलता है। इसके लिए आप घी में 2 चम्मच पिसी हुई चिरौंजी को छोंक लीजिए। फिर इसे एक गिलास दूध में डालकर उबाल लीजिए। और गुन गुना होने पर इसका सेवन कीजिए। इसे पीने से आपको जल्दी आराम मिलेगा।

Loading...
Loading...