Home / लाइफस्टाइल / 7 दिन सुबह पिएं काला नमक वाला पानी, होंगे ये लाजवाब फायदे

7 दिन सुबह पिएं काला नमक वाला पानी, होंगे ये लाजवाब फायदे

जिस तरह शरीर में खून बहुत जरूरी है वैसे ही खाने में आयोडीन भी बहुत जरूरी होता है. क्योंकि खाने का बैकबोन है नमक, अगर ये नहीं तो खाना फीका पड़ जाता है. बाजार में  2 प्रकार का नमक मिलता है. एक आयोडीन सफेद नमक और दूसरा काला नमक.

काला नमक खाने के फायदे

अगर आप सुबह काला नमक और पानी मिला कर पीना शुरु कर दें तो आपको काफी स्‍वास्‍थ्‍य लाभ पहुंच सकता है. लोंगो को अभी पता नहीं है कि सादे नमक का बहुत ज्‍यादा प्रयोग हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिये हानिकारक हो सकता है इसलिये अच्‍छा होगा कि आप उसे हटा कर काले नकम का सेवन कीजिये.आज हम आपको काला नमक खाने के फायदे बताएंगे…

पाचन दुरुस्त करे :

एक चुटकी सेंधा या काला नमक, एक चम्मच अदरक के रस में मिलाकर लेने से भूख बढती है और पाचन तेज होता है, आप चाहे तो अदरक घिस कर काला नमक, निम्बू रस डाल कर खाने के साथ चटनी जैसे खा सकते हैं.

नींद लाने में लाभदायक :

काले नमक में मौजूदा खनिज हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं. ये कोर्टिसोल और एड्रनलाईन जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हार्मोन को भा काफी हद तक कम कर देता है, जिस कारण रात को अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है.

शरीर करे डिटॉक्स :

काले नमक में काफी मात्रा में खनिज होने की वजह से यह एंटीबैक्टीरियल का काम भी करता है. इससे शरीर में मौजूद खतरनाक बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है.

हड्डी की मजबूती :

मांशपेशियों की जकड़न में एक चम्मच सेंधा नमक एक गिलास पानी में डाल कर पियें, तुरंत लाभ होगा.

त्वचा की समस्या :

काले नमक में मौजूद क्रोमियम एक्ने से लड़ता है और सल्फर से त्वचा साफ और कोमल बनती है. इस पानी के नियमित सेवन से एग्जिमा और रैशेज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

मोटापा घटाए :

पाचन को दुरस्त कर के शरीर की कोशिकाओं तक पोषण पहुंचाता है, जिससे मोटापा कंट्रोल करने में मदद मिलती है. समुंद्री नमक छोड़ कर आपको इस नमक को अपने आहार में शामिल करना चाहिये.

Loading...
Loading...