Home / लाइफस्टाइल / मूंग दाल से ऐसे चमकेगी आपकी स्किन

मूंग दाल से ऐसे चमकेगी आपकी स्किन

मूंग दाल सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा के लिए भी बेहद लाभकारी है। चलिए आपको बताते है मूंंग दाल के स्किन लाभ के बारे में…

-रात को 4 टीस्पून मूंद दाल को भिगोकर रख दीजिए। बाद में इसे ग्राइंड करके पेस्ट बना लीजिए। अब इसमें 2 टीस्पून ऑरेज पील पाउडर, 2 टीस्पून चंदन पाउडर और थोड़ा सा दूध मिलाकर अच्छे से मिलाएं। इससे चेहरे पर लगाना चाहिए। इससे चेहरे के अनचाहे बाल दूर होगे।

-लड़कियां चेहरे पर छोटे से पिंपल होने पर घबरा जाती हैं। पिंपल्स होने पर मूंग दाल का यूज कीजिए। इसके लिए 4 टीस्पून पीसी हुई मूंग दाल में 2 टीस्पून घी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। हर रोज इसका यूज कीजिए।

-मूंग दाल का यूज करने से चेहरे पर मौजूद डेड सैल दूर होते है। इसके लिए रात को 2 टीस्पून मूंग दाल को पानी में भिगोकर रख दीजिए। सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इस पेस्ट में 1 टीस्पून बादाम तेल और 1 टीस्पून शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद चेहरे को धो लीजिए।

-ड्राई त्वचा के लिए मूंग दाल अच्छी है। इसके लिए रात को कच्चे दूध में 2 टेबलस्पून दाल को भिगोकर रख दीजिए। सुबह इसे पीसकर पेस्ट तैयार कर लीजिए। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर चेहरे को धो लीजिए।

Loading...
Loading...