Breaking News
Home / खेल / बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए मंगाए आवेदन

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के कोच पद के लिए मंगाए आवेदन

भारत का वर्ल्ड कप-2019 में टीम इंडिया के प्रदर्शन के बाद हेड कोच पद में बदलाव हो सकता है। बीसीसीआई ने पुरुष क्रिकेट टीम के हेड कोच सहित पूरा सपोर्ट स्टाफ बदलने का फैसला किया है।बोर्ड ने इन पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। योग्यता के अनुसार, टीम इंडिया के मुख्य कोच की आयु 60 बरस से कम होनी चाहिए। शास्त्री के काल में भारतीय टीम कोई बड़ा आईसीसी टूर्नमेंट नहीं जीत सकी, हालांकि टीम ने साल के शुरू में ऑस्ट्रेलिया में पहली टेस्ट सीरीज जरूर जीती थी।

माना जाता है कि कुंबले के जाने के बाद कोहली के दबाव डालने पर ही शास्त्री को इस पद के लिए चुना गया था। इस बार हेड कोच, बैटिंग कोच, बोलिंग कोच और फील्डिंग कोच के लिए तीन बिंदुओं के स्पष्ट पात्रता दिशानिर्देश जारी किए गए हैं।

योग्यता मापदंडों के अनुसार मुख्य कोच को कम से कम दो साल का अंतरराष्ट्रीय अनुभव होना चाहिए। बोर्ड मुख्य कोच के अलावा बैटिंग कोच, बोलिंग कोच, फील्डिंग कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, स्ट्रैंथ एंड कंडीशनिंग कोच और प्रशासनिक मैनेजर की नियुक्त करेगा। इन सभी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 जुलाई को शाम पांच बजे तक है।

भारत के तीन अगस्त से तीन सितंबर तक होने वाले वेस्टइंडीज दौरे को देखते हुए शास्त्री, बोलिंग कोच भरत अरुण, बैटिंग कोच संजय बांगड़ और फील्डिंग कोच आर श्रीधर के अनुबंध को 45 दिन के लिए बढ़ाया गया है।बीसीसीआई ने हेड कोच के लिए जो पैमाने तय किए हैं वह बहुत ही कड़े हैं। 3 आवेदक ने 30 टेस्ट या 50 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले होंबैटिंग, बोलिंग और फील्डिंग कोच के लिए पात्रता नियम समान हैं। इन तीन पद के आवेदक ने कम से कम 10 टेस्ट या 25 वनडे मैच खेले होने चाहिए।

Loading...
Loading...