Thursday , January 28 2021
Home / लाइफस्टाइल / सेहत के अत्यंत लाभदायक हैं तुलसी के पत्ते, जानिए यहां

सेहत के अत्यंत लाभदायक हैं तुलसी के पत्ते, जानिए यहां

अगर आपका गला ठंडा खाने से या ठंडा पेय पीने से खराब हो गया है। तो आप तुलसी के 2-4 पत्तियों के साथ काली मिर्च तथा मिश्री लेकर मुंह में रखकर चूसते रहें। इससे गले की समस्या में लाभ मिलेगा तथा आवाज भी सही रहेगी।

अगर आपके कान में दर्द हो या पस पड़ गई हो तो भी तुलसी का यूज कर सकते है। इसके लिए तुलसी का रस निकालकर 4-4 बूंदें कान में डालना चाहिए। इससे कान में दर्द या कान की किसी भी परेशानी से आराम मिलेगा।

कान की अन्य परेशानी के लिए 50 ग्राम तिल के तेल में 20-25 ग्राम तुलसी की पत्तियों को धीमी आंच पर पकाना चाहिए। जब यह पक जाएं तो उसे छानकर रख लीजिए। तेल ठंडा होने पर कान में डालिए।  इससे कान की हर परेशानी ठीक हो जाएगी।

चाहे मलेरिया हो या अन्य बुखार। बुखार में आप बेशक अन्य दवाएं भी ले रहे हों, लेकिन आप तुलसी को उबालकर तुलसी के काढ़े में थोड़ी मिश्री मिलाकर के उस पानी को पीते रहना चाहिए। इससे तुरंत बुखार में आराम मिलेगा। इससे बुखार उतरने लगता है और बुखार के बाद आने वाली कमजोरी भी नहीं होती है।

बुखार में कमजोरी हो तो तुलसी की पत्तियों का पानी में उबालकर थोड़ी मिश्री मिलाकर या शहद मिलाकर आप लीजिए।  इससे आपको एकदम एनर्जी मिलेगी। अगर आपको डायबिटीज हैं तो आप पानी में मिश्री ना मिलाएं।

यह भी पढ़ें:

नपुंसकता दूर करने के लिए एक सफेद प्याज ही काफी है, जानिए कैसे?