Thursday , December 3 2020
Home / लाइफस्टाइल / बेकिंग सोडा है शरीर के कई परेशानियों के लिए रामबाण
wooden spoon full of baking soda on the white background

बेकिंग सोडा है शरीर के कई परेशानियों के लिए रामबाण

बेकिंग सोडा रसोई में यूज़ आने वाली महत्वपूर्ण चीज़ है। ये सिर्फ खाने में ही इस्तेमाल नहीं किया जाता परन्तु यह साफ- सफाई और चेहरे को शाइनी बनाने में अहम रोल निभाता है। यह बहुत कम कीमत में मार्केट में उपलब्ध होता है। इसके इस्तेमाल से घर में मौजूद कीटाणु खत्म हो जाते है। यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से कील मुहांसे हट जाते है और दांतों में सफेदी आ जाती है। आइए जानें इसके स्वास्थ्य से जुड़े फायदे –

  1. बेकिंग सोडे का सेवन करने से सीने में जलन की समस्या नहीं होती। इसको एक गिलास पानी में डाल कर पीना चाहिए। ऐसा करने से सीने में जलन की प्रॉब्लम नहीं होगी।
  2. अपच की प्रॉब्लम में बेकिंग सोडा बहुत अहम रोल निभाता है। इसके इस्तेमाल से पेट में एसिडिटी नहीं होती। एक गिलास पानी में खाना खाने के बाद एक चम्मच बेकिंग सोडा डालकर पीना चाहिए। बहुत फायदा मिलेगा।
  3. बेकिंग सोडा का उपयोग करने से फ्लू या ठंड की समस्या नहीं होती। हर दो घंटे में एक गिलास ठंडे पानी में बेकिंग सोडा डालकर पीना चाहिए। आराम मिलेगा।
  4. ब्लैडर से जुडी समस्या को दूर करने में बेकिंग सोडा बहुत लाभदायक होता है। इसके सेवन से किडनी से जुड़ी प्रॉब्लम को ठीक किया जा सकता है।
  5. गले की समस्या से निजात पाने में बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद होता है। गुनगुने पानी में थोड़ी सी मात्रा बेकिंग सोडा की मिलाकर गरारे करने से गले की प्रॉब्लम से छुटकारा मिलता है। शरीर के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है।
Loading...