Home / भारत / अपने लघु एवं कुटीर उद्योग को दें नई उचाइयां – बजाज फिनसर्व के एसएमई लोन्स के जरिए बढ़ाए अपना बिज़नेस

अपने लघु एवं कुटीर उद्योग को दें नई उचाइयां – बजाज फिनसर्व के एसएमई लोन्स के जरिए बढ़ाए अपना बिज़नेस

लघु एवं कुटीर उद्योग देश की अर्थव्यवस्था की प्रगति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। देश के कुल मैन्युफैक्चरिंग आउटपुट का 45 % और एक्सपोर्ट का 40 % में एसएमई यानि लघु एवं कुटीर उद्योग का ही योगदान होता है। यहाँ तक की डिजिटल कॉमर्स इंडस्ट्री के साथ ही देश की कुल जीडीपी में भी एसएमई का बड़ा हिस्सा है।

जैसा कि आप जानते है एसएमई फर्म के लिए उन्नति और अवसरों की अनंत संभानाएं है परन्तु, टेक्नोलॉजी, स्किल्ड वर्कफोर्स और पैसों की कमी के कारण आपको अपने प्रतिस्पर्धियों से बराबरी करने और समय पर डिमांड के अनुरूप सप्लाई करने में परेशानी होती होगी। इन सभी समस्यों से निपटने और आपके बिज़नेस को सही ग्रोथ दिलाने में सही फंडिंग आपकी काफी मदद कर सकती है।

27 जून को एसएमई डे के रूप में मनाया जाता है और इससे अच्छा भला और कौन सा दिन हो सकता है अपने बिज़नेस को फिनांशियल सपोर्ट के जरिए नई उचाईयों तक पहुंचने के लिए। इस काम में आपकी मदद कर सकता है बजाज फिनसर्व का बजाज फाइनेंस लिमिटेड, जो देश की सबसे ज्यादा डाइवर्सिफाइड एनबीएफसी है। यहाँ आपको मिलेंगे एसएमई लोन्स, जो आपकी जरूरत के मुताबिक कंपनी की आर्थिक जरूरतों को पूरा कर ग्रोथ करने में मदद करेंगे।

आइये आपको बताते है किस तरह बजाज बिनसर्व आपके लिए एक स्मार्ट फाइनेंसिंग ऑप्शन उपलब्ध करवाता है।

आपकी बिज़नेस की जरूरत के मुताबिक ज्यादा बड़ा लोन अमाउंट

आपको चाहे अपने बिज़नेस के लिए वर्किंग कैपिटल की जरूरत हो या नई मशीने और कर्मचारी रखने की, बजाज फिनसर्व एसएमई लोन्स आपके बिज़नेस की हर जरूरत के मुताबिक आपको फिनांशियल सोल्युशन देता है। इसके जरिए आप बिना जमानत दिए 30 लाख रुपए तक का लोन ले सकते हैं, जिसके जरिए आप अपने बिज़नेस को मनचाहे मुकाम तक पंहुचा सकते हैं।

हर प्रकार की एसएमई के लिए कस्टमाइज़्ड लोन सुविधा
आप चाहे मैन्युफैक्चरर हो या ट्रेडर, आपकी कंपनी सर्विसेज देती हो या लोजिस्टिक्स, बजाज फिनसर्व के कस्टमाइज़्ड लोन हर तरह की एसएमई के लिए सुविधाजनक और उपयोगी है। इससे आपके लिए लोन के एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया में आना आसान हो जाता है। चुंकीं इन लोन्स के उपयोग करने को लेकर किसी तरह की बाध्यता नहीं है इसलिए आप डिजिटल सेल्स शुरू करने, ऑफिस के रेनोवेशन के लिए या फिर डिलीवरी के वाहन लेने जैसी अपनी किसी भी जरूरत के मुताबिक लोन से प्राप्त राशि का अपने बिज़नेस की ग्रोथ के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप अपनी जरूरत के मुताबिक “टेलर्ड बिज़नेस लोन्स” जैसे वर्किंग कैपिटल लोन या मशीनरी लोन भी ले सकते हैं।

सीजनल बिज़नेस के लिए फ्लेक्सिबल फाइनेंस
चाहे आपका बिज़नेस एवरग्रीन हो या फिर सीजनल, कई बार क्लाइंट्स से पैसे मिलने में देरी हो जाती है जबकि आपको अपने वेंडर्स और सप्लायर्स को समय पर भुगतान करना होता है। इससे आपकी वर्किंग कैपिटल कम हो जाती है और बिज़नेस भी प्रभावित होता है। इसके अलावा अचानक से किसी मशीन के ख़राब होने या फिर कोई बड़ा आर्डर मिलने पर भी आपको अचानक ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ सकती है। ऐसी आकस्मिक आर्थिक जरूरतों के लिए आप बजाज फिनसर्व के फ्लेक्सी फैसिलिटी एसएमई लोन्स की मदद ले सकते हैं।

एक खास सुविधा जो बजाज फिनसर्व एसएमई लोन्स देता है, वह यह है कि आप अपनी सम्पूर्ण लोन राशि में से जरूरत के मुताबिक अलग-अलग हिस्सों में एक से अधिक बार पैसे निकाल सकते है और आपको सिर्फ उतने ही पैसों पर ब्याज देना होगा, जितना अपने निकाला। इसके साथ ही लोन का भुगतान करते वक्त आप “इंटरेस्ट ओनली ईएमआई” विकल्प के जरिए अपनी ईएमआई को 45 % तक कम कर सकते हैं और मूल राशि का भुगतान लोन की समयसीमा समाप्त होने से पहले कर सकते हैं। इस सुविधा से आपको अपने बिज़नेस के लिए कैश फ्लो को बनाये रखने में आसानी होगी।

आवेदन करने की आसान प्रक्रिया, तेज़ प्रोसेसिंग और ऑनलाइन मॉनिटरिंग सुविधा बजाज फिनसर्व के साथ आपको लोन के लिए आवेदन देते वक्त सिर्फ दो दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी। यह लोन खास एसएमईस के लिए बनाया गया है इसलिए आप आसानी से सारी अहर्ताएं पूरी कर लेंगे। बिज़नेस लोन एप्लीकेशन फॉर्म, ऑनलाइन भरने के बाद आपको तुरंत अप्रूवल मिल जाता है और 24 घंटे के अंदर पैसे आपके बैंक खाते में जमा हो जाते हैं। अतिरिक्त सुविधा के रूप में हम सारे दस्तावेज भी आपके पास से खुद लेने आते हैं और आप सारी प्रक्रिया की ऑनलाइन मॉनिटरिंग भी कर सकते हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि बजाज फिनसर्व की वेबसाइट से अपने प्री-अप्रोवेद एसएमई लोन ऑफर्स की जानकारी जरूर ले लें। इससे आपको कस्टमाइज़्ड डील और तुरंत अप्रूवल मिलने में आसानी होगी, जिससे आपको बिना किसी चिंता और परेशानी के अपने एसएमई बिज़नेस को नई उचाइयां दे पाएंगे।

Loading...
Loading...