Wednesday , September 18 2019
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बच्चों की भूख दूर करने के लिए जानिए ये टिप्स

बच्चों को भूख नहीं लगने की समस्या आम होती जा रही है। कई बार देखा गया है कि बच्चों को सही समय पर अगर भोजन नहीं मिले तो उनकी भूख मर जाती है। शैक्षणिक दबाव की वजह से उन्हें कई बार वक्त  पर भोजन करने का समय नहीं मिल जाता है ऐसे में उनकी भूख भी मर जाती है और शरीर में हेल्दी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। इसलिए बच्चे को भूख सम्बंधी कोई समस्या है तो उसे प्रतिदिन 15 मिनट योगा जरूर करवाएं। योगा से बच्चों की सेहत ठीक रहती है और उनकी भूख भी बढ़ती है। चलिए  जानते हैं भूख सम्बंधी समस्याओं को दूर करने वाले योगा टिप्स
भूख बढ़ाने वाले योगासन
सूर्य नमस्कार से बच्चों को बहुत लाभ होता है। इसे बच्चों को सिखाएं और दिन में कम से कम पांच बार करने को कहें।

– चिन्मय मुद्रा
चिन्मय मुद्रा को करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है, पाचन क्रिया दुरूस्त होती है और भूख लगना भी शुरू हो जाती है। इसके निम्न प्रकार किया जाता है: अपनी आंखों को बंद करके आराम से सुखासन में बैठ जाएं।  अपने हाथों को जांघों पर रखें और हथेली को नीचे करके रखें। अब एक हाथ को उठाएं और उसके अंगूठें को दबाकर बाकी की 3 उंगलियों को ऊपर की ओर ज्ञान मुद्रा में रखें। गहरी सांस लें और दो से तीन मिनट तक इसी मुद्रा में रहें। इस प्रक्रिया को पांच बार दोहराएं।

बटरफ्लाई पोज या बधाकोसन
बटरफ्लाई पोज या बधाकोसन भूख बढ़ाने वाला काफी अच्छा योगा है। इसे करने से कब्ज की समस्या खत्म हो जाएगी और पाचन क्रिया भी दुरूस्त हो जाती है। इसे निम्न प्रकार करें। सबसे पहले फर्श पर बैठ जाएं। अपनी पीठ को बिल्कुल सीधा रखें और अपने पैरों को घुटनों से मोढ़ लें। पैरों के तलवों को इस प्रकार रखें कि वो एक दूसरे के आमने-सामने रहें। अब अपने हाथों से, पंजों को पकडें और पैरों को मूव कराएं। अपनी जांघों को ऊपर नीचे हिलाएं। ऊपर की ओर जितना उठा सकते हैं उतना उठाएं। इसे जितनी बार किया जाएं, उतना ही अच्छा है। इसे करने से शरीर में लचीलापन भी आता है।

-शशांक आसन या खरगोश पोज
शशांक आसन या खरगोश पोज यह आसन तनाव दूर करने के लिए सबसे अच्छा होता है। इसे करने से पाचन क्रिया भी दुरूस्त रहती है और पेट में होने वाली आंतरिक समस्या भी समाप्त होती है। इसे निम्न प्रकार करते हैं : शशांकासन को करने के लिए फर्श पर दरी या चटाई बिछाकर बैठ जाएं।  दोनो पैरों को घुटनों से मोडकऱ पीछे की ओर हिप्स के नीचे रखें और एडियों  पर बैठ जाएं।

अब सांस लेते हुए दोनों हाथों को ऊपर की ओर करें।  इसके बाद सांस को बाहर छोड़ते हुए धीरे-धीरे आगे की ओर झुकते हुए सांस को बाहर निकालें और दोनो हाथों को आगे की ओर फैलाते हुए हथेलियों को फर्श पर टिकाएं। अपने सिर को भी फर्श पर टिकाकर रखें। आसन की इस स्थिति में आने के बाद कुछ वक्त तक सांस को बाहर छोडकऱ और रोककर रखें।  फिर सांस लेते हुए शरीर में लचक लाते हुए पहले पेट को, फिर सीने को, फिर सिर को उठाकर सिर और हाथों को सामने की तरफ करके रखें।  कुछ समय तक इस स्थिति में रहे और फिर सीधे होकर कुछ समय तक आराम करें और पुन: इस क्रिया को करें।

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