Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / गर्भावस्था के दौरान बिलकुल न करें इन चीजों का इस्तेमाल

गर्भावस्था के दौरान बिलकुल न करें इन चीजों का इस्तेमाल

प्रेगनेंसी के दौरान ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए जिनसे आपको और आपके शिशु को हानि पंहुचा सकते है। कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल आपको गर्भधारण के बाद नहीं करना चाहिए क्योकि इन में कुछ ऐसे हानिकारक केमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो आपके शिशु के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

कई प्रोडक्ट्स एक्ने और एंटी-एजिंग क्रीम के नाम से बिकते हैं। ज्यादातर क्रीम बनाने में ऐसे खतरनाक केमिकल्स होते हैं जिनका प्रयोग आपको गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए। इसका कारण यह है कि गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होते हैं जिससे आपका शरीर अधिक सेंसिटिव हो जाता है, ऐसे में ये क्रीम्स अपना प्रभाव आप के द्वारा आपके शिशु पर भी डालते हैं।

आपने गौर किया होगा कि हेयर रिमूवल क्रीम में कुछ ऐसे केमिकल्स होते हैं जिनकी गंध बहुत ही तेज़ होती है। गर्भावस्था के दौरान आपको हेयर रिमूवल क्रीम का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सेंट और डिओडोरेंट में ऐसे केमिकल्स होते हैं जो आपकी साँसों के माध्यम से आपके पेट में जाकर आपके शिशु को नुकसान पहुंचा सकते हैं। आपको प्रेगनेंसी के दौरान इनका इस्तेमाल करने से बचना चाहिए।

Loading...
Loading...