Breaking News
Home / लाइफस्टाइल / खर्राटे लेने की समस्या से ऐसे बचें, जानिए आसान उपाय

खर्राटे लेने की समस्या से ऐसे बचें, जानिए आसान उपाय

खर्राटे लेने वाले को भले ही बहुत ज्यादा कुछ न पता चलता हो लेकिन उसके साथ सोने वाले की तो नींद बहुत ज्यादा खराब होती ही है।आपको शायद पता न हो लेकिन सोते वक्त खर्राटे लेना एक तरह की असामान्यता है। अगर यह समस्या बहुत ज्यादा बढ़ गई है तो खर्राटे लेने वाले को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खर्राटे लेने का सीधा संबंध दिल से जुड़ी कई सारी बीमारियों से है। हालां‍कि अगर ये समस्या अपने प्रारंभिक रूप में है तो इन घरेलू उपायों की मदद से इसे अवश्य दूर किया जा सकता है :-

हल्दी :- हल्दी में एंटी-सेप्ट‍िक और एंटी-बायोटिक गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से नासा-द्वार साफ हो जाता है जिससे सांस लेना बहुत ज्यादा आसान हो जाता है। रोज रात को सोने से पहले दूध में हल्दी पकाकर (हल्दी वाला दूध) पीने से फायदा होगा।

लहसुन :- साइनस की समस्या में लहसुन का इस्तेमाल बहुत अधिक फायदेमंद होता है। लहसुन में हीलिंग-क्वालिटी होती है। ये ब्लॉकेज साफ करने के साथ ही श्वसन-तंत्र को भी बहुत बेहतर बनाती है। अच्छी और चैन की नींद के लिए लहसुन का इस्तेमाल बहुत अधिक फायदेमंद होता है।

ऑलिव ऑयल :- ऑलिव ऑयल एक बहुत कारगर घरेलू उपाय है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह श्वसन तंत्र की प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होता है।

अगर आप रोजाना शैम्पू इस्तेमाल करते है तो इन बातों का रखें ध्यान

इलायची:- इलायची, श्वसन तंत्र को खोलने का काम करती है. इससे सांस लेने की प्रक्रिया सुगम होती है। सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से समस्या में राहत मिलेगी।

Loading...
Loading...