Home / लाइफस्टाइल / इन आसान उपायों से एलर्जी दूर भगाएं!

इन आसान उपायों से एलर्जी दूर भगाएं!

इंटरनेट डेस्क। अक्सर आपने लोगों से सुना होगा कि एलर्जी हो गई है, लेकिन एलर्जी को इतने हल्के में ना लेना चाहिए, क्योंकि इसका समय पर उपचार नहीं किया जाएं तो यह फैलने लगती है। इससे इंसान परेशान हो जाता है। एलर्जी में जब हमारा शरीर किसी पदार्थ के प्रति अति संवेदनशीलता दर्शाता है, तो इसे एलर्जी का नाम दिया जाता है। एलर्जी किसी भी पदार्थ से हो सकती है। जैसे मौसम बदलने पर, धूल, धुंआ, पराग के कणों द्वारा, किसी भी तरह के खाद्दा पदार्थ से, कॉस्मैटिक, दवाओं के इस्तेमाल से या अन्य किसी वजह से भी एलर्जी हो सकती है। एलर्जी का असर अक्सर नाक, कान, मुंह, आंख,फेफडें, गले श्वसन प्रणाली और त्वचा पर हो सकता है। इसका रिएक्शन पूरे शरीर पर भी हो सकता है।  इसके इलाज के बारे में बात करें तो एलर्जी के उपचार के कई तरीके होते है। अगर आप एलर्जी से ग्रस्त है, तो आप अपने आहार में कुछ एंटी-एलर्जी सूपर फूड्स को शामिल करें साथ ही ऐसे मसाले भी है जो एंटी-एलर्जी का काम करते है। तो चलिए  बताते है उन मसालों के बारे में, जिनके इस्तेमाल से एलर्जी दूर भाग जाएगी।

-बेहद फायदेमंद है हल्दी : वैसे भी हल्दी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है, क्योंकि हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट तथा एंटी इंफलेमिट्री कंपाउड है। यह एलर्जी से लगातार लड़ाई करता है और इससे होने वाले शरीर पर प्रभाव को भी नष्ट करता है। एक गिलास गरम दूध में एक चम्मच हल्दी पावडर मिला कर रोजाना पीना चाहिए। आप खाने में भी हल्दी का प्रयोग करें।

-एंटी एलर्जिक है लहसुन : एक एंटी एलर्जिक के रुप में लहसुन को पहचाना जाता है, जिसे अपनी डाइट में इस्तेमाल करना चाहिए। ये बॉडी  में कुछ ऐसे एंजाइम्स को सक्रिय करते है, जो बॉडी को एलर्जी के प्रभाव से बचाता है। हर दिन इसका सेवन एक या 2 लहसुन जरूर खाना चाहिए।

-एंटी-इंफ्लेमेटरी है अदरक : अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो एलर्जी को दूर रखते है। हर दिन चाय में अदरक डालकर सेवन कीजिए। आप चाहे तो अदरक के 2 टुकड़े भी खाने में मिलाकर पका सकते है।

-नींबू से होगी प्राकृतिक एलर्जी दूर : रोजाना नींबू का सेवन करने से प्राकृतिक एलर्जी पास नहीं भटकती है। नींबू खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसमें ढेर सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है। दिनभर में आपको एक गिलास नींबू पानी जरुर पीना चाहिए।

-ग्रीन टी पीएं एलर्जी से बचे : हर रोज 2 कप ग्रीन टी पीने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इससे एलर्जी से बचा जा सकता है।

-शकरकंद से होगी एलर्जी दूर : शकरकंद में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, इसके साथ-साथ पोटैशियम, मैग्निशियम और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है। ये सभी चीजें शरीर की सूजन कम करती है। रोजाना आधा कप रोस्टेड शकरकंद खाना चाहिए। जिससे एलर्जी को दूर किया जा सके।

-अलसी के बीज : अलसी में सीलियम तथा ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे तत्व पाए जाते है। जो कि एलर्जी से बचाव करनें में लाभदायक होता है। 1 चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के गिलास में मिक्स करके हर दिन पीजिए। इसे आप सलाद या दही या फिर अन्य खानों में भी मिक्स करके सेवन कर सकते हैजानिए, खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के फायदे!

यहां पढें: लाइफस्टाइल एंड हेल्थ के खास आर्टिकल्स

घर में जलाए तेज पत्ता, मिलेंगे ये लाभ!

ऐसे कीजिए सफेद बालों को काला, अपनाएं ये टिप्स!

क्या आप घमौरियों से परेशान हैं, तो अपनाएं ये टिप्स…!

Loading...