Tuesday , September 29 2020
Home / लाइफस्टाइल / सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में हींग है कारगर

सांस से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में हींग है कारगर

हींग हमारी रसोई का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और हींग हमारे खाने को बहुत ज्यादा स्वादिष्ट बनाने का काम करता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हींग का इस्तेमाल आप अपनी काफी सारी बीमारियों को ठीक करने में भी बखूबी कर सकते हैं। आपकी कई परेशानियों को कम करने के लिए यह एक बहुत ही कारगर घरेलू नुस्खा साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं हींग के ऐसे कई फायदे….

दांतों की सड़न –

एक्सपर्ट्स के मुताबिक हींग में कई एंटीबैक्टीरियल तत्व भी मौजूद होते हैं जो दातों को सड़ने से बचा सकते हैं और दर्द को भी कम कर सकते हैं। अगर दांतों में दर्द है तो साबुत हींग के टुकड़े को दर्द हो रहे दांत पर रखें। इससे थोड़ी राहत मिलेगी। वहीं इसे माउथ वॉश की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। माउथ वॉश बनाने के लिए एक कप पानी में हींग और कुछ लोंग मिला लें। पानी के हल्का गरम होने पर माउथ वॉश करें।

पेट संबंधी समस्याएं –

हींग आपके पेट से जुड़ी खराब पाचन, गैस, पेट में कीड़े और मरोड़ जैसी कई समस्याएं को दूर कर सकता है। अपने खाने में रोजाना हींग का प्रयोग करने से आप इन बीमारियों को दूर कर सकते हैं। वहीं इसके सेवन का एक और तरीका है। हींग के कुछ टुकड़े आधा कप पानी में डुबोकर अपने खाने के बाद पीएं।

सांस संबंधी –

सांस से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में हींग आपके लिए कारगर साबित हो सकता है। इसमें कई एंटीवायरल, एंटीबायोटिक तत्व होते हैं जो इस काम में मदद करते हैं। हींग का दमा और ब्रोंकाइटिस की समस्या को काफी हद तक कम करने में मदद करता है। इसका सेवन करने के लिए आप पहले हींग को पानी के साथ पीसकर उसका पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को सीने पर लगाने से खासी से राहत मिलेगी। वहीं दमे, ब्रोंकाइटिस के लिए आधे चम्मच हींग पाउडर को सूखे अदरक और शहद के साथ मिलाकर, तैयार हुए मिश्रण का दिन में 3 बार सेवन करें।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए फायदेमंद होता है एक ग्लास बकरी का दूध

Loading...