Home / लाइफस्टाइल / बालों में आलू का रस लगाना है बहुत लाभकारी

बालों में आलू का रस लगाना है बहुत लाभकारी

आज समय में अधिकतर लोगों को बालों से जुड़ी बहुत गंभीर समस्या रहती है, और सबसे आम समस्याएं बालों के टूटने और बालों की वृद्धि नहीं होने से संबंधित रहती है। यहां तक कि कुछ लोगों को इस बात को लेकर भी बहुत शिकायत करते हैं कि उनके बाल बिल्कुल भी नहीं बढ़ते हैं। बालों के धीरे और बिल्कुल न बढऩे के पीछे कई कारण जैसे अस्वस्थ जीवन शैली, खाने की खराब आदतें, प्रदूषण और शारीरिक गतिविधियों की कमी आदि शामिल है।

लेकिन आप परेशान नहीं हो क्योंकि कुछ घरेलू उपायों की मदद से आप आसानी से अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं, और आलू के रस का इस्तेमाल बालों को बढ़ाने के लिए इनमें से सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। इसके लाभों का उपयोग करने के लिए आप आलू के रस का विभिन्न तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

बाल बढ़ाने के लिए चमत्कारी है आलू का रस : बालों के लिए ताजे आलू का रस तैयार करने के लिए एक आलू लेकर उसे छीलकर छोटे टुकड़ों में काटकर ब्लैंडर में मिक्स कर लें। आलू को प्यूरी फार्म में बना लें। अगर पेस्ट गाढ़ा है तो उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। आलू के अवशेष से रस अलग करने के लिए मलमल के कपड़े का प्रयोग कर इस पेस्ट को छान लें। आपको पेस्ट लगाने के लिए तैयार है। लेकिन ध्यान रहें कि हर बार इस्तेमाल के लिए आलू के रस का ताजा पेस्ट ही बनाये।

कैसे उपयोग करे आलू का रस : घने, लंबे बालों के लिए आलू के रस की धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर मालिश करें और बचे हुए रस को बालों में लगाये। इसे शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर 20 से 25 मिनट बाद लगा रहने के बाद अपने बालों को पानी से धो लें। बालों को बढ़ाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें। बालों को बढ़ाने के साथ-साथ यह उपाय बालों को चमकदार भी बनाता है। इसके अलावा यह उपाय प्याज और बियर की तरह बालों में बदबू भी नहीं देता।

आलू का रस लगाने का तरीका : घने, लंबे बालों के लिए आलू के रस की धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर मालिश करें और बचे हुए रस को बालों में लगाये। इसे शॉवर कैप से कवर कर लें। फिर 20 से 25 मिनट बाद लगा रहने के बाद अपने बालों को पानी से धो लें। बालों को बढ़ाने के लिए इस उपाय को हफ्ते में एक बार करें। बालों को बढ़ाने के साथ-साथ यह उपाय बालों को चमकदार भी बनाता है। इसके अलावा यह उपाय प्याज और बियर की तरह बालों में बदबू भी नहीं देता।

Loading...