Thursday , October 17 2019
Home / लाइफस्टाइल / सेब में मौजूद फाइबर भोजन के पाचन में करता है सहायता

सेब में मौजूद फाइबर भोजन के पाचन में करता है सहायता

इंटरनेट डेस्क। हमारी सेहत के लिए सेब बेहद गुणकारी होती हैं, इसका हर रोज सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से हमारे शरीर को कई लाभ मिलते हैं। चलिए जानते हैं सेब के चमत्कारिक गुणों के बारे में…

-इसमें पाया जाने वाला पैक्टिन शरीर में ग्लाक्ट्रोनिक एसिड की कमी पूरी करता है। साथ ही यह इन्सुलिन के उपयोग को कम करता है। इसलिए डायबिटीज़ के रोगी इस फल का सेवन कर सकते हैं। हालांकि डायबिटीज़ का स्तर गंभीर हो तो सेब कम मात्रा में ही लीजिए।

-सेब में अधिक मात्रा में फाइबर होता है जो कि पाचन में सहायता करता है। अगर सेब को उसके छिलके के साथ खाया जाए तो इससे कब्ज़ भी ठीक हो जाएगी है। प्रयास कीजिए कि रोजाना एक सेब खाएं, इससे आपका पेट स्वस्थ बना रहेगा।

-लीवर हमारे शरीर की अंदरूनी सफाई रखता है। हम अपनी रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में थोड़ा-बहुत जहरीला खाना खाते हैं यानी टॉक्सिन, लीवर उसे साफ करता है। इसलिए जरूरी है कि आपका लीवर स्वस्थ रहे। इसके लिए सेब आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि इसे खाने से लीवर मजबूत होता है। सेब में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से ऐसा होता है।

-इसमें नैचुरल ग्लूकोज होता है जो आपके शरीर को तुरंत ताकत देने का कार्य करता है। इसके साथ ही ये फेफड़ों के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति में सहायता करता है। इसीलिए सुबह नाश्ते में सेब खाने की सलाह दी जाती है, ताकि दिनभर के लिए आपको ऊर्जा मिले।

Loading...
Loading...