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एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन है लाभकारी बेहतर स्वास्थ्य के लिए

शरीर को स्वस्थ रखने और बिमारियों से बचाने के लिए इम्यून सिस्टम का ठीक रहना बहुत जरूरी है। इम्यून सिस्टम के कमजोर होने पर कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। इम्यून सिस्टम कमजोर होने पर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें। आज हम आपको बताएंगे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर भोजन के बारे में।

लहसुन:
लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है। हृदय रोग और कैंसर रोग से छुटकारा पाने के लिए हर रोज लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए, हर रोज 2-3 कच्चे लहसुन को शहद के साथ खाने से हृदय रोग और कैंसर से लड़ने में मदद मिलती है।

टमाटर:
हर सब्ज़ी में टमाटर की जरूरत होती है। टमाटर में ग्लूटाथियोन और एंटीऑक्सीडेंट की काफी मात्रा होती है। हर रोज 1-2 कच्चे टमाटर का सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

अखरोट:
अखरोट में पाएं जाने वाले जरूरी पोषक तत्व शरीर को कैंसर सेल्स से लड़ने में मदद करते है। इसलिए दिन में 2 बार अखरोट जरूर खाएं।

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